…हाईटेक होगी नूतन चौक की सेन्ट्रल लायब्रेरी..एमआईसी से हरीझण्डी..पांच करोड़ रूपए से अधिक रूपए होंगे खर्च

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर– नूतन चौक पर सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। लायब्रेरी निर्माण में करीब पांच करोड़ 13 लाख खर्च होंगे। मेयर इंन कौंसिल ने टेंडर प्रक्रिया होने के बाद निर्माण को हरी झंडी दे दी है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                    सोमवार शाम 5 बजे दृष्टि सभाकक्ष में मेयर किशोर राय की अध्यक्षता में मेयर इन कौंसिल की बैठक हुई। बैठक में नूतन चौक पर प्रस्तावित सेंट्रल लाइब्ररी के निर्माण पर चर्चा हुई। नगरीय निकाय और विकास विभाग मंत्री माननीय अमर अग्रवाल के निर्देश में लाइब्रेरी का प्रस्ताव निगम प्रशासन ने तैयार कर विधिवत टेंडर प्रक्रिया की गई। टेंडर जारी करने के लिए पेश प्रस्ताव को एमआईसी ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

        निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने बताया कि सेंट्रल लाइब्ररी शहर के प्रबृद्धजन और युवा वर्ग की मांग को पूरा करेगी। लाइब्रेरी में ज्ञानवर्धक पुस्तकों से लेकर समसामायिक पत्रिका, विभिन्न भाषाओं के अखबार और  ई लर्निंग से परिपूर्ण अत्याधुनिक कम्प्यूटर सिस्टम लगा होगा। सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए उनके दिलचस्पी अनुसार पुस्तक उपलब्ध होगा।  अत्याधुनिक ईलर्निंग कम्प्यूटरों से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

                     एमआईसी में शहर के 21 मार्गों का सौदर्यीकरण स्मार्ट सिटी की तर्ज पर करने शासन की स्वीकृति के लिए एजेंडा पर चर्चा हुई। शहर के सार्वजनिक स्थल जैसे रिवर व्यू, बिलासाताल और अन्य जगहों के सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव को मेयर इन कौंसिल ने हरी झंडी दिखाई दी।

 आयुक्त ने दी जानकारी
निगम आयुक्त सौमिलरंजन चौबे ने एजेंडा से संबंधित प्रश्नों पर एमआईसी सदस्यों का जिज्ञासा शांत किया। इस दौरान तीनों एजेंडा पर एमआईसी सदस्यों ने कार्य की लागत और कार्य की रूपरेखा के संबंध में चर्चा की। आयुक्त सौमिलरंजन चौबे ने सभी एजेंडा के संबंध में एमआईसी सदस्यों को विस्तार से जानकारी दी।

सफाई और जल पर चर्चा

             एमआईसी बैठक से पहले  मेयर किशोर राय ने उपस्थित एमआईसी सदस्य और निगम अधिकारियों से सफाई, जल उपलब्धता पर चर्चा की। किशोर राय ने जल उपलब्धता की समस्या पर त्वरित कार्रवाई कर टेंडर से पानी उपलब्ध कराने का निर्देष जल विभाग को दिया।

close