हाउसिंग बोर्ड के मकान सौंपने में देरी हुई तो अफसर होंगे जिम्मेदार… आवास मेला लगाने के निर्देश

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर। लोक निर्माण और आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत ने बुधवार को  यहां मंत्रालय (महानदी भवन) नया रायपुर स्थित अपने कार्यालय के सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के काम-काज की विस्तार से समीक्षा की। श्री मूणत ने बैठक में कहा कि मंडल द्वारा आवेदक को यदि मकान सौंपने में तय सीमा से अधिक विलम्ब होता है, तो इसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा संबंधित आवेदक को इस अवधि की कीमत वृद्धि और ब्याज राशि से छूट दी जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को मंडल के अंतर्गत निर्माणाधीन सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए सख्त निर्देश दिए।
आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री मूणत ने छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल को नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) तथा रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) के संयुक्त तत्वावधान में शीघ्र ही आवास मेला का आयोजन कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसका आयोजन राजधानी रायपुर में किया जाएगा। आवास मेला के माध्यम से  निर्मित मकान, दुकान, फ्लैट और उनमें दी जा रही रियायत आदि के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। श्री मूणत ने मंडल के अंतर्गत अर्द्धनिर्मित मकान के कार्यों को विशेष गति देते हुए अगस्त माह तक पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने नया रायपुर में मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों में भी विशेष गति लाने के लिए निर्देश दिए। इसके तहत नया रायपुर के सेक्टर 16, 30 और 34 में 6 हजार 900 मकानों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें अभी तक 816 मकानों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। श्री मूणत ने इसमें 15 अगस्त के पहले कम से कम तीन हजार मकानों का निर्माण हर हालत में पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।
श्री मूणत ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, अटल विहार योजना और जी.ए.डी. भवनों आदि कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी 27 जिलों के अंतर्गत समस्त 146 ब्लॉक मुख्यालयों में कार्यरत शासकीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों के लिए कुल 6 हजार 424 भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इनके निर्माण के लिए लगभग 800 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत है। प्रत्येक विकासखंड मुख्यालय में इनका निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। इसके तहत हर विकासखंड में तीन अलग-अलग श्रेणी के 44 भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इनमें छह एफ-टाईप, 18 जी-टाईप और 20 एच-टाईप के मकान शामिल है। श्री मूणत ने मंडल के अंतर्गत प्रत्येक परियोजना का लेखांकन अद्यतन रखने भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इनका कम्प्यूटराईज्ड कर मंडल की सेवाओं को सतत् ऑनलाइन प्रदर्शित करने निर्देशित किया, जिससे मंडल के वेबसाईट खोलने पर चल रही पट्टी से हितग्राहियों को मकानों की स्थिति तथा रिक्त मकानों आदि के बारे में सहजता से जानकारी उपलब्ध हो जाए। इसके अलावा श्री मूणत ने मंडल के अंतर्गत पूर्ण मकानों की सुगमता से बिक्री के लिए सर्किल स्तर पर एक-एक युक्तियुक्तकरण कमेटी भी गठित करने आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष  भूपेन्द्र सवन्नी तथा आयुक्त  सिद्धार्थ कोमल परदेशी, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव  संजय शुक्ला और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close