हाट बजार में लगाए जाएंगे चलित एटीएम

BHASKAR MISHRA

DSC_9632बिलासपुर–डिजिटल कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए शत्प्रतिशत बैंक खातों में आधार नंबर और मोबाईल नंबर की सीडिंग करने और रूपे कार्ड के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रणनीति बनाएं। रूपे कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए सभी बैंक विशेष ध्यान दें।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वित्त एवं वाणिज्यिक कर विभाग प्रमुख सचिव अमिताभ जैन ने जिले के सभी बैंक अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया। जैन ने कहा कि सौ प्रतिशत बैंक खातों को आधार और मोबाइल से जोड़ा जाए। कुछ ऐसी रणनीति बनाएं कि लोगों को परेशानी भी ना हो। उन्होने बैंक अधिकारियों को रूपे कार्ड एक्टिवेट करने को भी कहा।

                            अमिताभ जैन ने जिले के सभी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की। जैन ने कहा कि बैंक के सभी खातों को खातेदार का आधार और मोबाइल नम्बर जल्द से जल्द जोड़ा जाए। उन्होने अभी तक के आधार और मोबाईल नंबर सीडिंग की समीक्षा भी की। प्रमुख सचिव को लीड बैंक अधिकारी तिग्गा ने बताया कि बिलासपुर जिले के 38 बैंकों में 20 लाख से अधिक बचत खाते हैं। 11 लाख से अधिक खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के हैं। पौने चार लाख खाते जीरों बैलेंस पर खोले गये हैं। जनधन खाताधारी में करीब आठ लाख हितग्राहियों को रूपे कार्ड जारी किया गया है। बैंकों में खोले गये 57 प्रतिशत बचत खातों को आधार सीडिंग और 55 प्रतिशत खातों को मोबाईल नंबर से जो़ड़ा गया है।

                       जैन ने उपस्थित अधिकारियों को बताया कि एक साल  में ढाई हजार करोड़ रूपये डिजिटल ट्रांजेक्शन किये जाने का लक्ष्य भारत सरकार ने रखा है। रूपे कार्ड एक्टिवेट हो जायेंगे तो डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ जाएगा। इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में आधार नंबर और मोबाईल नंबर सीडिंग के लिए ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों से मदद लिया जाए। जैन ने हाट बाजारों में चलित एटीएम की व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

                             जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.पी. मौर्य ने बताया कि जिले के 2 लाख 18 हजार मनरेगा मजदूरों के खातों का आधार सीडिंग किया गया है।

close