हाथियों का दल पहुंचा मरवाही..वन अमला सतर्क

BHASKAR MISHRA

parade-group-of-elephantsबिलासपुर—कोरबा के जंगलो से जंगली हाथियों का दल अब मरवाही पहुंच गया है।  पानी की तलाश में 23 हाथियो का दल जमड़ीखुर्द के जंगलों से होते हुए पनकोर्ट से मरवाही पहुंचा है। जंगली हाथियो से किसी प्रकार की जान माल की हानी ना हो वन अमला पूरी तैयार होने की बात कह रहा है। गांवो में मुनादी कर खुले में घूमने और हाथियों को बेवजह नहीं छेड़ने की अपील की है।

               पानी की तलाश में जंगली हाथियो का दल पिछले 3 दिनो में 200 किलो मीटर की यात्रा कर मरवाही पहुचने वाला है। ग्रामीणो में दहशत का माहौल है। रतजगा कर ग्रामीण अपनी और अपनो की सुरक्षा की सुरक्षा कर रहे हैं। हाथियो की यात्रा की खबर के बाद बिलासपुर से लेकर मरवाही का वन अमला भी सतर्क हो गया है। हाथियो की गतिविधियों के दल पर नजर बनाएं हुए हैं। वन अधिकारियों ने ग्रामीणो से अपील की है कि हाथियो से किसी भी प्रकार से छेडछाड़ ना किया जाए।

                          वन अधिकारियों के अनुसार छेड़छाड़ से हाथियों का दल हमला कर सकता है। महुआ और अन्य चीजे जो हाथियो को आकर्षित करती है उन्हे घर से बाहर रखने की सलाह वनअधिकारियों ने दी है। बहरहाल जिला प्रशासन के माथे पर हाथियों की यात्रा ने चिंता की गहरी लकींरे खींच दी है।

गतिविधियों पर निगरानी

                          वन मण्डलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी ने बताया कि हाथियो की गतिविधियों पर वन विभाग की पैनी नजर है। हाथियो से किसी प्रकार का नुकसान ना हो इसके लिए कोटवार के साथ-साथ वन विभाग की टीम को गांव में जाकर समझाया जा रहा है। हाथियों की नहीं छेड़ने की बात कही जा रही है। वन प्रशासन हाथियों से जन-धन की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है। अनुमान है कि बरसात शुरू होते ही हाथियो का दल अपने ठिकानो पर चले जाएंगे।

close