हॉकर गली के लोगों ने निगम को हकाला…एफआईआर दर्ज..कांग्रेस ने किया कार्रवाई का विरोध

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

sindhi_colony_bsp_june_index बिलासपुर—-सिंधी कॉलोनी स्थित मिट्टीतेल हॉकर गली में निगम के अतिक्रमणदस्ते को भारी विरोध का सामना करना पड़ा है।। निगम का अतिक्रमणदस्ता झुग्गी झोपडी खाली कराने पहुंचा । आयुक्त और अधिकारी भी दस्ते के साथ मौजूद थे। भारी पुलिस बल होने के बावजूद निगम को स्थानीय लोगों को घर तोड़ने में सफलला नहीं मिली। कांग्रेसियों के कूदने के बाद अधिकारियों को उल्टे पांव विकास भवन लौटना पड़ा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          मालूम हो कि नगर निगम ने गणेश चौक से डीएफओ कालोनी की सड़क को जोड़ने वाली मिट्टी तेल हॉकर गली को अस्सी फिट बनाने का फैसला किया है।निगम के अनुसार गली में रहने वालों को महीनों पहले नोटिस भेजकर झुग्गी झोपडी हटाने को कहा गया है। क्योंकि शासन की जमीन पर लोगों ने बेजाकब्जा किया है।

मारपीट के बाद थाने में शिकायत

                 स्थानीय लोगों ने बताया कि जमीन रेलवे की है। 1998 में सरकार ने स्थायी पट्टा दिया। इसलिए जमीन खाली करने का सवाल ही नहीं है। पिछले पचास से यहां रह रहे हैं। सरकार से स्थायी पट्टा मिलने के बाद मकान बनवाया है। जिन लोगों ने रेलवे की जमीन पर बेजाकब्जा किया है उन्हें नहीं हटाया जा रहा है।

                         भारी विरोध के बीच शादी वाले घर में निगम का अमला घुस गया। सामान को बाहर निकालना शुरू कर दिया। मामला हाथपाई तक पहुंच गया। पुलिस ने किसी तरह दोनों पक्षो को शांत कराया। लेकिन मोहल्ले वासियो ने कांग्रेसियों के साथ थाने पहुंच कर नगर निगम के खिलाफ मारपीट की शिकायत दर्ज कराई। निगम कर्मचारियो ने भी सरकारी काम में बाधा ड़ालने का आरोप लगाया ।

झुग्गी मुक्त योजना के तहत कार्रवाईIMG-20170530-WA0859

                                 जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री झुग्गी मुक्त योजना के तहत नगर निगम को सिंधी कॉलोनी से लगे मिट्टी तेल गली में बेजाकब्जा कर बनाए 68 मकानो को खाली कराना है। सभी लोगों को महीने भर पहले नोटिस जारी कर दिया है। आज दस मकानों को तोड़ने के बाद परिवार को उस्लापुर स्थित अटल आवास में शिफ्ट कराना था।

                  लोगों ने बताया कि उन्हें नोटिस नहीं दी गयी है। बावजूद इसके निगम अमला जबरदस्ती मकान खाली करने को कह रहा है। दरअसल सड़क के नाम पर बस्ती को उजाड़ा जा रहा है।

कांग्रेसियों का जनता का समर्थन

                    निगम के तोड़फोड़ अभियान का कांग्रेस पार्टी ने विरोध किया है। मौके पर पहुंचकर जिला कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने निगम कार्रवाई को नियम विरूद्ध बताया। कांग्रेसियों ने 80 फिट चौड़ीकरण करते समय दोनो किनारो को शामिल करने को कहा। कांग्रेसियों के बातों को निगम अतिक्रमण दस्ता प्रभारी प्रमील शर्मा,संतोष वर्मा और इंजीनियर पीके पंचायती ने मानने से इंकार कर दिया। इसके बाद देखते ही देखते माहौल बिगड़ गया।

                      निगम अमला शादी वाले घर में घुसकर मकान को खाली करने को कहा। घर से सामान निकालकर बाहर फेंकने लगे। परिवार के सदस्यों ने विरोध किया। निगम अधिकारियो ने मानने से इंकार कर दिया। नौबत हाथापाई तक पहुंच गयी। हाथापाई के दौरान बारात में शामिल होने आयी कटनी निवासी कौशलिया ठारवानी और रायपुर निवासी चंदा बत्रो को चोट आयी। इसके बाद स्थानीय लोगों ने आपा खो दिया। निमग अधिकारियों के साथ मारपीट करने लगे।

बेजाकब्जाधारियों को हटाएं…पट्टाधारियों को नहीं

IMG-20170530-WA0756                     कांग्रेस नेता अटल श्रीवास्तव, राजेन्द्र शुक्ला, नरेन्द्र बोलर, शैलेन्द्र जयसवाल ने निगम की कार्रवाई का जमकर विरोध किया। नेताओंं ने कहा कि निगम को बेजाकब्जाधारियों को हटाना चाहिए….पट्टाधारियों को नहीं। कांग्रेस नेताओं ने कहा लोग पिछले पचास साल से निवास कर रहे हैं। सरकार ने 1998 में इन्हें स्थायी पट्टा दिया है। लोगों ने पक्का मकान बना लिया है। यहां झुग्गी झोपड़ी नाम की कोई चीज नहीं है। यदि हटाया गया तो कांग्रेस पार्टी उग्र आंदोलन करेगी। इसके बाद कांग्रेसियों ने धक्कामुक्की में घायल लोगों के साथ सिविल लाइन थाना पहुंच शिकायत दर्ज कराई।

सडक का विरोध नहीं…तरीके का विरोध

प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव और पार्षद दल के प्रवक्ता शैलेन्द्र ने बताया कि निगम की कार्रवाई भेदभाव पूर्ण है। यदि सड़क को 80 फिट चौड़ा करना है तो न्यायसंगत तरीके से करे। वर्तमान स़ड़क के बीच से दोनो तरफ सड़क का चौड़ीकरण किया जाए। अटल और शैलेन्द्र ने कहा कि रेलवे की जमीन से ही बेजा कब्जा हटानने काम रेल प्रशासन का है। कलेक्टर, कमिश्नर और मंत्री का बंगला भी रेलवे की जमीन पर है। ले आऊट निकलवा कर देखा जा सकता है। मोहल्ले वासियो के साथ हुई मारपीट की निंदा करते हुए दोनो नेताओं ने कहा कि यदि दोनो तरफ सड़क का चौड़ीकरण किया गया तो बेजाकब्जाधारी पूंजीपतियों की शामत आ जाएगी। क्योंकि पूजीपतियों ने झुग्गीझोपड़ी की आड़ में बिना पट्टा सरकारी जमीन पर महल बना लिया है।

close