होटल मैनेजमेंट के विभिन्न विषयों पर डिग्री या डिप्लोमा करना चाहते है तो छग से बाहर जाने की ज़रूरत नही,IHM रायपुर में इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

Chief Editor
4 Min Read

महासमुंद।होटल मैनेजमेंट दुनिया के सबसे बड़े रोजगारों में से एक है। कोर्स खत्म करने के बाद इसमें नौकरी पाने के बहुत अवसर हैं , मैनेजर और कार्यकारी के रूप में। इसमें डेस्क, सर्विस, रसोई, कैटरिंग, बार और हास्पिटेलिटी की व्यवस्था शामिल है। बाबर्ची ,खानपान में लोकप्रिय विशेषज्ञों में से एक है। इस कोर्स की समाप्ति के बाद विद्यार्थी होटल उद्योगों, क्रूजर शिप आदि में नियुक्त किए जाते हैं और वे अपना व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।छत्तीसगढ़ राज्य के युवा जो होटल प्रबंधन के विभिन्न विषयों पर डिग्री या डिप्लोमा करना चाहते है उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य से बाहर जाने की ज़रूरत नही है । क्योंकि अब छत्तीसगढ़ राज्य के नवा रायपुर स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन (एसआईएचएम) में प्रवेश शुरू हो गया है। कोई भी छात्र फूड प्रोडक्शन और डिप्लोमा कोर्स में एक अक्टूबर तक एडमिशन ले सकता है।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन (एसआईएचएम) में प्रवेश शुरू हो गया है। कोई भी छात्र फूड प्रोडक्शन और डिप्लोमा कोर्स में एक अक्टूबर तक एडमिशन ले सकता है। डेढ़ साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होना है।संस्थान की ओर से बताया गया कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज सर्विस और डिप्लोमा इन हाऊस कीपिंग ऑपरेशन पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जा रहा है। तीनों डिप्लोमा कोर्स के लिए 40-40 सीट निर्धारित है। जो अभ्यर्थी प्रवेश लेना चाहते हैं, वे तेलीबांधा स्थित होटल जोहार छत्तीसगढ़ से आवेदन ले सकते है।

ऑनलाइन और पोस्ट से भी कर सकते हैं आवेदन
अभ्यर्थी एडमिशन के लिए रजिस्टर्ड डाक और ई-मेल ([email protected]) पर भी आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु, आवेदन पत्र और अन्य जानकारी www.ihmraipur.com और www.chhattisgarhtourism.in से प्राप्त की जा सकती है। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 25 साल और एससी/एसटी के लिए अधिकतम आयु 28 साल निर्धारित है।

होटल इंड्रस्टी में प्रवेश के रास्ता 12 वीं के बाद ही खुल जाते हैं। किसी भी विषय में 12 वी पास स्टूडेंटस इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। लेकिन यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इसमें करियर बनने की इच्छा रखते हैं तो एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। क्योंकि ज्यादातर संस्थान अॉल इंडिया एडमिशन टेस्ट और इंटरव्यू द्वारा स्टूडेंटस का चुनाव करते हैं।  

होटल मैनेजमेंट कोर्स समय अवधि
होटल मैनेजमेंट में दो तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।12 वीं के बाद बीए इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन हास्पिटैलिटी साइंस, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग साइंस। इन कोर्सेज की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हैं। कई कोर्स की अवधि कॉलेजों और डिग्री के अनुसार होती है। अगर छात्र स्नातक डिग्रीमें प्रवेश लेना चाहता है तो कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होगी। सार्टिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए अवधि 6  से 18 महीने तक की होगी।

close