हमार छ्त्तीसगढ़

Teacher Training- स्कूल रेडीनेस‘ कार्यक्रम के तहत शिक्षकों का 10 दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण संपन्न

Teacher Training/राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अंतर्गत ‘स्कूल रेडीनेस‘ कार्यक्रम- कक्षा 1 के बच्चों के लिए 3 माह का खेल आधारित शाला तैयारी के कक्षा संचालन शिक्षा सत्र 2024-25 हेतु कक्षा 1 पढ़ाने वाले शिक्षकों के 10 दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण का आयोजन एससीईआरटी रायपुर द्वारा एससीईआरटी के संचालक राजेंद्र कुमार कटारा के मार्गदर्शन में 13 मई से 17 मई 2024 तक एवं  20 मई से 24 मई 2024 तक किया गया। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

Teacher Training/इस 10 दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण में कक्षा एक पढ़ाने वाले शिक्षकों का पंजीयन अनिवार्य था, जिसमें लगभग 30 हजार शिक्षक पंजीकृत हुए और शिक्षकों ने प्रशिक्षण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। प्रशिक्षण में शिक्षकों की उपस्थिति लगभग 13 हजार से ज्यादा रही एवं यूट्यूब से व्यू लगभग 20 हजार से ज्यादा रही। साथ ही प्रतिदिन आकलन में लगभग 10 हजार शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की है। 

Teacher Training/मास्टर ट्रेनर के माध्यम से इस वर्चुअल प्रशिक्षण में प्रतिदिन ‘स्कूल रेडीनेस‘ कार्यक्रम के संचालन और उनके विभिन्न गतिविधियों के बारे में जैसे- ‘स्कूल रेडीनेस‘ कार्यक्रम एक परिचय, शिक्षकों के लिए दिशा-निर्देश एवं कार्यक्रम समय-सारणी, स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के लक्ष्य, कार्यक्षेत्र एलओएस, गतिविधियाँ, लक्ष्य बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली को बनाए रखना, बच्चों को प्रभावशाली संप्रेषक बनना, बच्चों का सीखने के प्रति उत्साह एवं अपने आसपास से जुड़ाव, भाषा एवं साक्षरता कौशलों का विकास, संख्यात्मकता, पर्यावरण और वैज्ञानिक सोच, आकलन तथा समावेशी शिक्षा, रचनात्मकता व सौन्दर्य विकास हेतु कला व शिल्प गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा, विभिन्न उदाहरणों और गतिविधियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ के सहायक संचालक डॉ. एम. सुधीश ने शिक्षकों का मार्गदर्शन किया। 
    
एससीईआरटी के कार्यक्रम प्रभारी डॉ. जयभारती चंद्राकर, श्री सुनील मिश्रा, मास्टर ट्रेनर श्री पी.आर. साहू, डॉ. जेस्सी कुरियन, श्रीमती विद्या ड़ागे, श्रीमती प्रीति सिंह, श्रीमती मधु दानी, श्री दीपेश पुरोहित, श्री द्रोण साहू, श्री जागेश्वर प्रसाद साहू ने प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. भास्कर देवांगन ने किया।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close