IPL की टीमों के 10 मालिकों जिनके पास अरबों-करोड़ों की दौलत है

Shri Mi

IPL आज के जमाने में सभी का फेवरेट प्रीमियर लीग बन चुका है. ये दुनिया के सबसे मूल्यवान खेल लीगों में दूसरे नंबर पर है. IPL में दिन पर दिन लोगों के मनोरंजन का हिस्सा बनता जा रहा है वहीं, इसमें शामिल टीमों के मालिकों की कमाई में भी इजाफा कर रहा है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

जहां नीता अंबानी की मुंबई इंडियंस की ब्रांड वैल्यू 9,962 करोड़ रुपये है और वो टीम मालिकों में सबसे अमीर हैं, तो गुजरात टाइटंस 6000 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ सबसे कम पैसे वाली टीम है. ऐसे में आइए आपको मिलाते हैं आईपीएल की टीमों के 10 मालिकों जिनके पास अरबों-करोड़ों की दौलत है.

सबसे पहले बात कर लेते हैं एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश और नीता अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस की. मुंबई इंडियंस की ब्रांड वैल्यू 9,962 करोड़ रुपये है और वो इस मामले में अव्वल है. वहीं रिलायंस की बात करें तो वो देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है. इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 17.05 लाख करोड़ रुपये है. नीता अंबानी की नेटवर्थ की बात करें तो उनके पास 23,199 करोड़ की दौलत है.

लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है इंडिया सीमेंट्स के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स, जो IPL 2023 की विजेता बनी है और पांच बार की चैंपियन है. Chennai Super Kings की ब्रांड वैल्यू 8,811 करोड़ रुपये है. इसके मालिक साल 2008 से इंडिया सीमेंट्स एन श्रीनिवासन हैं. उनके पास 720 करोड़ की नेटवर्थ है.

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स की ब्रांड वैल्यू 8,428 करोड़ रुपये है. इसकी ओनरशिप रेड चिली एंटरटेनमेंट है. इसमें फिल्म अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और जय मेहता का पैसा लगा है.

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू 7,432 करोड़ रुपये है. इस आईपीएल टीम की ओनर Sun TV Network है और CEO काव्या मारन हैं, जो सन ग्रुप के फाउंडर कलानिथि मारन की बेटी हैं. काव्या के पास 409 करोड़ की दौलत है

डेल्ही कैपिटल

डेल्ही कैपिटल की ब्रांड वैल्यू 7,930 करोड़ रुपये है. इसकी ओनरशिप जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप के पास सामूहिक रूप से है. डेल्दी कैपिटल के चेयरपर्सन पार्थ जिंदल हैं.

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की ब्रांड वैल्यू 7,662 करोड़ रुपये है. इस आईपीएल टीम की ऑनरशिप Royal Multisport Pvt. Ltd. के पास है और टीम के मालिक मनोज बडले और लचलान मर्डोक हैं.

पंजाब किंग्स

आईपीएल टीम पंजाब किंग्स की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो ये 7,087 करोड़ रुपये है. इसके मालिकों में मोहित बर्मन, नेस वाडिया, अभिनेत्री प्रीति जिंटा और करण पाल शामिल हैं.

लखनऊ सुपर जाइंट्स की ब्रांड वैल्यू 8,236 करोड़ रुपये है. इस टीम का मालिकाना हक आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड के पास है, जो आरपीएसजी ग्रुप के मालिक उद्योगपति संजीव गोयनका के नेतृत्व वाली कंपनी है.

गुजरात टाइटन्स

गुजरात टाइटन्स की ब्रांड वैल्यू 6,512 करोड़ रुपये है. ये टीम सीवीसी कैपिटल्स के नेतृत्व वाली है. इसके मालिक Steve Koltes और Donald Mackenzie हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की ब्रांड वैल्यू 7,853 करोड़ रुपये है. इसके मालिकों की बात करें तो इसका मालिकाना हक United Spirits Limited के पास है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close