प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में छत्तीसगढ़ देश में पहले नंबर पर

Shri Mi
4 Min Read

pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana-pmsby-665x347रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम जनता के लिए शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाओं को छत्तीसगढ़ में शानदार और उत्साहजनक कामयाबी मिली है। श्री मोदी ने पिछले वर्ष 09 मई को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ कोलकाता में किया था। सिर्फ एक वर्ष के भीतर छत्तीसगढ़ ने इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के जरिए देश भर में अपनी सार्थक पहचान बनाई है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जनसंख्या कव्हरेज के आधार पर छत्तीसगढ़ ने सम्पूर्ण भारत में प्रथम स्थान हासिल कर लिया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि इन योजनाओं के साथ-साथ प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना को भी छत्तीसगढ़ में उत्साहजनक सफलता मिली है। राज्य के राष्ट्रीयकृत और वाणिज्यिक बैंकों ने सिर्फ नौ माह के भीतर दो लाख 37 हजार छोटे कारोबारियों को एक हजार 367 करोड़ 47 लाख रूपए का ऋण दिलाकर एक वर्ष से भी कम समय में 105 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री की इन योजनाओं में राज्य को लगातार मिल रही कामयाबी पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने इन उपलब्धियों के लिए प्रदेशवासियों सहित बैंकों, बीमा कम्पनियों और संबंधित अधिकारियों को बधाई दी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 बैंकर्स कमेटी के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जनसंख्या कव्हरेज के आधार पर छत्तीसगढ़ ने सम्पूर्ण भारत में प्रथम स्थान हासिल कर लिया है। इस योजना के तहत राज्य के 47 लाख 12 हजार आवेदकों का पंजीयन किया जा चुका है। यह दुर्घटना बीमा योजना बीमा धारकों को सिर्फ 12 रूपए के वार्षिक प्रीमियम में दो लाख रूपए का बीमा कवच प्रदान करती है। इसी कड़ी में मात्र 330 रूपए के वार्षिक प्रीमियम पर आधारित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में छत्तीसगढ़ देश के प्रथम छह राज्यों में शामिल हो चुका है। इस योजना में अब तक लगभग नौ लाख 71 हजार आवेदकों का पंजीयन किया जा चुका है। इस योजना में भी दो लाख रूपए का बीमा कवच आवेदकों को प्राप्त होता है। राज्य इस योजना में भारत में छठवें स्थान पर है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों और पेंशन विहीन लोगों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित अटल पेंशन योजना में छत्तीसगढ़ के 31 हजार से अधिक नागरिक शामिल हो चुके हैं। इन तीनों योजनाओं की यह उपलब्धि इस महीने की 10 तारीख की स्थिति में दर्ज की गई है।

                                  बैंकर्स कमेटी के अनुसार छोटे कारोबारियों को व्यापार-व्यवसाय में तरक्की का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित मुद्रा योजना को छत्तीसगढ़ में अपने शुभारंभ के एक वर्ष से भी कम समय में लक्ष्य से अधिक सफलता मिली है। विभिन्न बैंकों द्वारा आज 25 मई तक की स्थिति में इस योजना में राज्य के दो लाख 37 हजार आवेदकों को एक हजार 367 करोड़ 47 लाख रूपए का ऋण दिया जा चुका है, जबकि लक्ष्य 1308 करोड़ रूपए का था। इस योजना में राज्य की अब तक की उपलब्धि 105 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पिछले वर्ष 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर में इस योजना का शुभारंभ किया था।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close