देखें वीडियोः 20 घंटे की जंग..सेना की हेलीकाप्टर ने बचाई जान..खूंटाघाट वेस्टवियर में फंसा था युवक..कलेक्टर और एसपी की रेस्क्यू टीम को बधाई

बिलासपुर— बीस घंटे के अथक प्रयास के बाद खूंटाघाट वेस्टवियर में फंसे युवक को आज सुबह सेना की हेलीकाफ्टर से सुरक्षित निकाला गया। युवक को हेलीकाफ्टर से रायपुर ले जाया गया है। युवक कौन है अभी तक पहचान नहीं हो सकी है। युवक का एक वीडियो सामने आया है..इसमें उसे छलांग लगाते देखा जा सकता है।

                                   पिछले 48 घंटों की झमाझम बारिश के चलते खूंटाघाट पानी से लबालब भर गया है। लोग दूर दूर से खूंटाघाट जलाशय को देखने पहुंच रहे है। एक दिन पहले करीब 10-11 के आस पास एक युवक ने बहते पानी में छलांग लगा दिया। तेज धार होने के कारण युवक बाहर नहीं निकल पाया। पानी में बहकर चट्टान के पास फंस गया। इसके बाद वह अपने आप को बुरी तरह फंसा पाया। और चट्टान से लगी झाड़ियों के सहारे लोगों से मदद की गुहार लगाने लगा।

                  मामले की जानकारी जिला प्रशासन तक पहुंची। जिला कलेक्टर ने पुलिस और आपदा प्रबंधन को तत्काल मदद का निर्देश दिया। तमाम कोशिशों के बाद भी शाम होने तक युवक को सुरक्षित बाहर नहीं निकाला जा सकगा। इस दौरान युवक झाड़ी को पकड़े खुद को बचाने हुए पत्थर की आड़ से लोगों से मदद की गुहार लगाता रहा। आपदा प्रबंधन ने देर रात सेना से मदद की मांग की । जिला प्रशासन के प्रयास से आज सुबह करीब सात बजे रायपुर से भारतीय वायु सेना का  हेलीकाफ्टर खूंटाघाट पहुंचा। और वेस्टवियर में पानी के तेज बहाव में फंसे युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया ।

                 इसके पहले जिला आपादा प्रबंधन की टीम युवक को बाहर निकालने में नाकायाब होने पर प्रकाश की व्यवस्था की। पूरी रात सर्च लाइट से युवक पर प्रकाश डाला जा रहा । इस दौरान लोगों ने युवक को साहस के साथ स्थिति का सामना करने को कहते रहे। साथ ही हार नहीं मानने की बात कहते हुए निराश नहीं होने दिया।

              सुबह हेलीकाफ्टर खूंटाघाट पहुंच गया। और सेना के प्रयास से युवक के सिर पर पहुंचकर एक रस्सी के सहारे युवक को हेलीकाफ्टर में खींचा गया। और फिर युवक को लेकर हेलीकाफ्टर रायपुर के लिए रवाना होगा।

 कलेक्टर और पुलिस कप्तान ने किया ग्रैण्ड सैल्यूट

             इधर युवक के सुरक्षित निकाले जाने के बाद कलेक्टर ने रेस्क्यू टीम को बधाई दी है। कलेक्टर ने कहा कि युवक की जीजीविषा और सेना के प्रयास से युवक को सुरक्षित बचा लिया गया है। जिला प्रशासन के सभी के समेकित प्रयास की सराहना करता है। वहीं बिासपबुर पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने पोस्ट में लिखा कि भारतीय वायु सेना को बिलासपुर पुलिस का ग्रैण्ड सैल्यूट, विपरीत परिस्थियों में भी युवक को सुरक्षित बचाया गया। इसके साथ ही बिलासपुर पुलिस जवान, जिला प्रशासन,एसडीआरएफ, एईसीएल, स्थानीय पुलिस को विशेष वन्दन है। सभी ने पूरी रात रेस्क्यू को अंजाम देकर युवक को सुरक्षित बचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *