प्रदेश के 26 श्रेष्ठ विद्यालयों को मिला स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार

जयपुर। भारत सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के लिये राज्य के चयनित 26 विद्यालयों को शुक्रवार को यहां होटल क्लॉर्क आमेर में सम्मान समारोह में राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया।समारोह में शिक्षा मंत्री, डॉ. बी.डी. कल्ला एवं शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती जाहिदा खान द्वारा वर्चुअल सम्बोधन कर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के प्रयासों को सराहा गया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा श्री पवन कुमार गोयल एवं समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहन लाल यादव ने भी आमंत्रित संभागियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने के महत्व को समझाया।

सत्र 2021-22 के लिये आयोजित की गयी ‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार’’ प्रतियोगिता में राज्य के 46,633राजकीय एवं निजी विद्यालयों ने हिस्सा लिया।प्रतियोगिता दो श्रेणियों में रखी गयी थी, जिसमें पहली श्रेणी सम्पूर्ण अंक पर आधारित थी तो वही दूसरी श्रेणी; 06 उप-श्रेणियों जल, शौचालय, साबुन से हाथ धुलाई, संचालन एवं रख-रखाव, व्यवहार परिवर्तन एवं क्षमता निर्माण तथा कोविड-19 से बचाव पर आधारित थी।

सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑन लाइन माध्यम से करवायी गयी। पंजीकृत विद्यालयों का जिला कलेक्टर द्वारा गठित समिति द्वारा मूल्यांकन कर जिला स्तर से कुल 406 विद्यालयोें को चिन्हित किया गया।राज्य स्तरीय गठित दल द्वारा जिले के सहयोग से 406 विद्यालयों का अन्तिम रूप से मूल्यांकन करते हुये कुल 26 श्रेष्ठ विद्यालयों का चयन किया गया, जिनमें से 20 विद्यालय सम्पूर्ण अंक आधारित श्रेणी में एवं 6 विद्यालयों का उप श्रेणी में से चयन किया गया ।

चयनित किये गये 26 विद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर अन्य राज्यों के चयनित विद्यालयों के साथ स्वच्छता के मानकों पर आधारित इस प्रतियोगिता में राज्य की ओर से प्रतिनिधित्व करेंगे। चयनित विद्यालयों को सम्मान स्वरूप 25 हजार रुपये की राशी प्रति विद्यालय दी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *