इंडिया वाल

राज्य के लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! बढ़ेगा DA और HRA, सैलरी में उछाल

Government employees DA Hike 2023: छत्तीसगढ के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। पुरानी पेंशन योजना लागू करने के बाद राज्य की भूपेश बघेल सरकार 2023 में एक बार फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोत्तरी कर सकती है।वही मकान भत्ते समेत अन्य में भी इजाफा किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो होली से पहले कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

Government employees DA Hike 2023-दरअसल, छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने 1 जनवरी 2023 को अपनी मांगों को लेकर सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की थी और कर्मचारियों के हित में कुछ अहम सुझाव राज्य सरकार को दिए थे। सबसे खास फेडरेशन ने 6% महंगाई भत्ते में वृद्धि का सुझाव दिया है और एरियर्स को कर्मचारियों के जीपीएफ में जमा करने की बात रखी थी। इसके अलावा फेडरेशन ने गृह भाड़ा को पुनरीक्षित करने की मांग की थी, जिसे लेकर सीएम ने उन्हें आश्वासन दिया था और वित्त विभाग को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे।

बता दे कि वर्तमान में राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 33 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है, संभावना जताई जा रही है कि बजट सत्र से पहले राज्य सरकार मंहगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इसका लाभ 3.80 लाख कर्मचारियों को होगा। इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जा सकता है। इधर, पेंशनरों ने भी महंगाई राहत में बढ़ोतरी की मांग की है।

गौरतलब है कि 2022 में राज्य सरकार ने कर्मचारियों के आंदोलन के बाद 5 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा किया था।इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि राज्य शासन के कर्मचारियों को अगस्त महीने से सातवें वेतनमान में 28% की दर से 5 प्रतिशत बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया है। वही बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाएगी. इसमें विशेष वेतन, व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा। अब इसमें एक बार फिर इजाफा होने की सँभावना है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS