मेरा बिलासपुर

सरकार DA बढ़ोतरी का कर सकती है ऐलान,इन कर्मचारियों को खुशखबरी

दिल्ली।केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। महंगाई भत्ते (DA) को को सरकार नवरात्रि में बड़ा सकती है। भारत सरकार की तरफ से इस पर जल्द घोषणा की जाएगी। सितंबर की सैलरी के साथ इसका भुगतान किया जाएगा।सरकारी कर्मचारियों के डीए में कितना इजाफा होगा। सरकार इसके लिए AICPI-IW इंडेक्स के आंकड़ों का इस्तेमाल करती है। AICPI-IW के पहली छमाही के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जून में इंडेक्स 129.2 पर था। इंडेक्स में आई तेजी से महंगाई भत्ता का 4 प्रतिशत बढ़ना तय है। इस वृद्धि का फायदा एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34% महंगाई भत्ता मिलता है। सरकार इसमें अगर 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती हैं तो यह 38 प्रतिशत हो जाएगा। बढ़े हुए डीए का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में होगा। ऐसे हुआ तो आपका मिनिमम 720 रुपये प्रति माह का होगा। यह पैसा उनको मिलेगा जिनका बेसिक सैलरी 18,000 रुपये हैं उनके लिए है. लेकिन, आपका बेसिक सैलरी 54,000 रुपये 56,000 रुपये है तो आपको डीएम के रूप में 27,312 रुपये मिलेगा और आपको प्रति माह कुल 2,276 रुपये का लाभ होगा।डीए बढ़ोतरी का सीधा लाभ करीब 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशन भोगियों को होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी 1 अक्टूबर 2022 से मिल सकती है।

सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया था। तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था और उनका डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। फिलहाल इसी दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. मार्च में हुई बढ़ोतरी के बाद डीए में बदलाव हुए अब छह महीने हो चुके हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS