नगरीय निकाय चुनाव: मतदान के दिन 21 दिसंबर को हाई स्कूल में अर्धवार्षिक परीक्षा, वोट देने से वंचित हो जाएंगे शिक्षक व कर्मचारी ….?

बिलासपुर।प्रदेश में 21 दिसम्बर  शनिवार को  10 नगर निगम, 39 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत और 2840 वार्डों के लिए वोटिंग होगी और इसी दिन  पूरे प्रदेश के सरकारी स्कुलो में राज्य स्तर पर अर्धवार्षिक परीक्षा भी होगी। ऐसे में हाई और हायर सेकंडरी स्कूल के बहुत से शिक्षक व अन्य कर्मचारी वोट देने से वंचित रह सकते है। इस विषय को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग अब तक निर्णय नहीं ले पाया है। शिक्षक और छात्र भी संसय की स्थिति में है। मालूम हो कि नगरीय निकाय क्षेत्रों के चुनावो में ज्यादातर पोलिंग बुथ स्कुलो में बनाये जाते है । एक ओर स्कूलो में अर्धवार्षिक परीक्षा और एक ओर मतदान होने पर स्थिति सहज नही हो पाएगी ।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

स्कूल शिक्षा विभाग के अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल के अनुसार नवमी से बारहवीं तक  21 दिसंबर को परीक्षा है। और यह हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में दो पालियों आयोजित होगी। 21 दिसंबर को नवमी कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी और परीक्षा का विषय समान्य हिंदी का  होगा। वही इसी दिन इसी समय कक्षा दसवीं की संस्कृत सहित  तृतीय भाषा की परीक्षा आयोजित होगी।

21 दिसम्बर को ही दूसरे पाली में दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक कक्षा ग्यारहवीं की भाषा विषय मे मराठी ,उर्दू, मलयालम, उड़िया सहित अन्य भाषा विषयो की परीक्षा है इसके दूसरी पाली में ही कक्षा बारहवीं की संस्कृति व वाणिज्यिक गणित की परीक्षा है।

इस विषय पर चर्चा के दौरान संयुक्त शिक्षा कर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष केदार जैन ने बताया कि प्रदेश मेनगरीय निकाय के क्षेत्रों में निवास करने वाले शिक्षको की संख्या बहुत अधिक है। चुनाव के वक्त मतदान करने के लिए स्कूल से छूट्टी लेने पर अर्ध वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था प्रभावित हो सकती है।

शासन और निर्वाचन आयोग से हम माँग करते है कि 21 दिसंबर को होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा रद्द की जाए इसे किसी ओर दिन लिया जाए और इस दिन अवकाश घोषित किया जाए। ताकि जिन शिक्षको की चुनावो में ड्यूटी नही लगी है वे भी अपने मत का प्रयोग कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *