CBSE 12th Practical Exam 2020 Date: सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से, जानें पासिंग मार्क्स और अन्य डिटेल्स

नई दिल्ली-CBSE 12th Practical Exam 2020 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित की जाएगा. जो स्टूडेंट्स 12वीं प्रैक्टिकल की परीक्षाओं में उपस्थित होना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अभ्यर्थी स्कूल से भी प्रैक्टिकल एग्जाम डेट और अन्य डिटेल्स चेक कर सकते हैं. स्कूल द्वारा 12वीं स्टूडेंट्स को पूरी तरह से मदद की जाएगी. असीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

वही सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाएंगी. थ्योरी परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जनवरी के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा. इसके अलावा बोर्ड एडमिट कार्ड स्कूल में भी भेजेगा. एडमिट कार्ड स्टूडेंट्स अपने स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स को 33 अंक पाना जरूरी होगा. अगर इससे कम कोई भी स्टूडेंट्स नंबर पाता है तो उसे उस विषय में फेल माना जाएगा. अधिक जानकारी स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में आयोजित की गई थी. पिछले वर्ष बोर्ड ने 5 मई को अचानक से 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया था. मीडिया को भी इसकी खबर नहीं चल पाई थी.  बोर्ड द्वारा ऐसा इसलिए किया गया ताकि रिजल्ट में किसी गड़बड़ी न होने पाये और स्टूडेंट्स को परेशानी न हो. 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...