स्कार्पियों से शराब का जखीरा बरामद.. आबकारी टीम और तस्करों के बीच फिल्मी स्टाइल में संघर्ष…आरोपी फरार होने में कामयाब

बिलासपुर—जिले के सीमावर्ती मस्तूरी वृत में आबकारी विभाग की  टीम ने 16 और 17 दिसम्बर की दरम्यानी रात स्कार्पियों समेत भारी मात्रा में शराब का जखीरा बरामद किया है। कार्रवाई के दौरान आबकारी टीम और तस्करों के बीच संघर्ष भी हुआ। अन्त में  अधेंरे का फायदा उठाकर आरोपी भागने में कामयाब हुए। आबकारी टीम ने स्कार्पियों समेत शराब को बरामद कर लिया है।
           
                    आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बलौदा बाजार और बिलासपुर सीमा पर मस्तूरी वृत में तस्करों का पीछा करते हुए भारी मात्रा में शराब का अवैध जखीरा बरामद किया गया है।  सहायक आयुक्त विकास गोस्वामी ने बताया कि मुखबिर से जानकारी मिली कि सफेद रेंग की स्कार्पियो से भारी मात्रा में शराब की तस्करी की जा रही है। स्कार्पियों शराब लेकर बिलासपुर और बलौदाबाजार जिले के सीमावर्ती क्षेत्र शिवनाथ की तरफ आ रही है। जहां छोटे तस्करों के बीच शराब का वितरण किया जाएगा। सहायक आयुक्त के अनुसार मुखबिर ने बताया कि स्कार्पियों में करीब पांच से अधिक लोग सवार है। शराब वितरण का काम बहुत ही कम समय में पुरा किया जाएगा। 
 
                                    सहायक आयुक्त के अनुसार मस्तूरी वृत मुख्य कार्यालय से बहुत दूर होने के कारण अतिरिक्त बल की व्यवस्था करना चुनौोती भरा काम था। इसलिए सीमित संसाधनों के बीच टीम को कार्रवाई का निर्देश दिया गया। टीम के सदस्यों ने योजनाबद्ध तरीके से मस्तूरी की तरफ शिवनाथ नदी के किनारे पुल के पास छिपकर स्कार्पियों का इंतजार किया गया। साथ ही पुल के मुहाने पर एक वाहन का ख़ड़ा कर रास्ते को बन्द किया गया। ताकि शऱाब तस्कर स्कार्पियों निकालने में कामयाब नही होने पाए।
 
              रात्रि लगभग 1  बजे तेज रफ्तार में स्कार्पियो वाहन भटचौरा की तरफ आते हुए दिखाई दी। पूल पर चढ़ने से पहले ही चालाक ने स्कार्पियों बिलासपुर की तरफ मोड़ते हुए इंजन चालू कर स्कार्पियों को खड़ा कर दिया। । इसी बीच आबकारी विभाग के वाहन चालक ने सरकारी गाड़ी को आगे करते हुए स्कोर्पियो को घेरने का प्रयास किया। संघर्ष के दौरान शासकीय वाहन को नुकसान भी पहुंचा है। 
 
              इस दौरान आबकारी उपनिरीक्षक और दोनों आरक्षकों ने डंडे के सहारे स्कोर्पियो को रोकने का प्रयास किया। लेकिन कामयाबी नहीं मिली। संघर्ष  के दौरान आबकारी अमले में शामिल आरक्षकों को चोट भी पहुंची है। यद्यपि टीम ने वाहन समेत आरोपियों को पकड़ने का हरसंभव प्रयास किया। लेकिन तस्कर स्कार्पियों छोड़कर फरार होने में कामयाब हुए। टीम ने जांच पड़ताल के दौरान स्कार्पियों के अन्दर से 16 कार्टन में कुल 768 पाव और 4 बोरियों में 400 पाव देसी मदिरा प्लेन को जब्त किया।  गया। बरामद शराब की कुल मात्रा करीब 210 से अधिक है। 
 
            टीम ने मदिरा औॅर स्कार्पियो क्रमांक CG04 DW 4555 को कब्जा में कर लिया है। फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक रवीन्द्र पाण्डेय, आबकारी आरक्षक राजेश पाण्डेय, रामसनेही यादव और वाहन चालक जितेंद्र शर्मा ने जमकर पसीना बहाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *