निकाय मंत्री शिव डहरिया ने की गुरू गद्दी एवं जैतखाम में पूजा-अर्चना,लालपुर में गुरू घासीदास जयंती समारोह मे बोले-बाबा जी के संदेश आज भी प्रासंगिक

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया जिले के विकासखण्ड लोरमी के ग्राम लालपुर में आयोजित बाबा गुरू घासीदास जी की जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होने गुरू गद्दी एवं जैतखाम में पूजा-अर्चना की। नगरीय प्रशासन मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरूघासी दास जी का जब जन्म हुआ उस समय समाज में कुरीतियां, अंधविश्वास, अस्पृश्यता व्याप्त थी। गुरू घासीदास जी ने सत्य अहिंसा, मनखे-मनखे एक समान, अंधविश्वास, आडम्बर से दूर रहने, नशा पान नहीं करने का उपदेश दिया। ऊंच-नीच के भेद भाव मिटाने के लिए बाबा गुरूघासीदास जी ने सामाजिक समरसता का संदेश दिया। उनका संदेश आज भी प्रासंगिक है। दया करूणा, सत्य मार्ग पर चलने, नारी सम्मान एवं पशुओं से प्रेम करने कहा। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

डाॅ. डहरिया ने कहा कि पंथी नृत्य के माध्यम से गुरू घासीदास जी के संदेशों को दूर-दूर तक पहुंचाने का कार्य किया गया है। हमारे पूर्वजों ने समृद्ध छत्तीसगढ़ राज्य बनाने का सपना देखा था जिसे पूरा करने का काम हमारी सरकार कर रही है। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री बघेल की सरकार बनते ही किसानों की ऋण माफी, 2500 रूपए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, 400 यूनिट तक हाफ बिजली सहित अनेकों उपलब्धियां हासिल की है।

उन्होने गुरू घासीदास जयंती समारोह का सफलतापूर्वक आयोजन के लिए समाज के व्यक्तियों को बधाई दी। नगरीय प्रशासन मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान गुरूघासीदास कलेण्डर का विमोचन भी किया।

लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा गुरूघासीदास जी हमेशा सच्चाई का साथ दिये है। उन्होने मनखे-मनखे एक समान का संदेश दिया। शिक्षा का अलख जगाया। उन्होने सच्चाई, सादगी, करूणा, दया, ममता और क्षमा का रास्ता दिखाया है। हम सबको बाबा जी के बताये रास्ते पर चलकर गरीब, शोषित, पीड़ित व्यक्ति का सहयोग करना चाहिए। उन्होने आयोजन समिति को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन रामकुमार पात्रे ने किया।

मोतिमपुर में जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए डाॅ. डहरिया- नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया जिले के मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम मोतिमपुर में आयोजित बाबा गुरूघासीदास जी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि बाबा जी ने सम्पूर्ण मानव जाति को ’मनखे-मनखे एक समान’ के प्रेरक वाक्य के साथ यह संदेश दिया कि सभी मनुष्य एक समान है। उन्होने कार्यक्रम की सफलता के लिए आयोजन समिति को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आयोजन समिति के अध्यक्ष डाॅ. दुर्गा बघेल ने स्वागत भाषण देते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष कृष्णा बघेल, हरनाम सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री शत्रुहन चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य लोकराम साहू, उर्मिला यादव, पूर्व विधायक चुरावन मंगेशकर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य मायारानी सिंह, अंजोर दास पाटले, आत्मा सिंह क्षत्रिय, कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन, अपर कलेक्टर राजेश नशीने सहित पंच-सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close