अर्ध वार्षिक परीक्षा के बाद अब होगी स्कूल बेस्ड एसेसमेंट एक्जाम,जानिए पैटर्न,कब होनी है परीक्षाए

Urban body elections, Examination, schools ,same day ,voting, teachers, welfare, association ,demands ,change, dates

रायपुर।कक्षा तीसरी,पांचवी और आठवीं की स्टूडेंट्स को एक और परीक्षा देनी होगी।अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद अब स्कूल बेस्ड एसेसमेंट परीक्षा आयोजित की जानी है। जिसको स्कूलों को 29 दिसंबर से 4 जनवरी तक के बीच लेने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल बेस्ड एसेसमेंट की तैयारी को लेकर पीपीएस परीक्षा ली जाएगी। जिसके प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। शिक्षा सत्र में एनसीआरटी द्वारा कक्षा तीसरी,पांचवी और आठवीं के लिए स्कूल बेस्ड एसेसमेंट किया जाना है।इसमें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का आकलन किया जाएगा। इस परीक्षा के पहले राज्य के बच्चों का स्तर बेहतर करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा राज्य के मूल्यांकन केंद्र द्वारा पीपीएस का आयोजन किया जा रहा है। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

परीक्षा में छात्रों को ओएमआर आंसर शीट दी जाएगी।सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। पीपीएस के प्रश्नपत्र टीम्स टी एप पर उपलब्ध होंगे। छात्र प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरेंगे।ओएमआर शीट का प्रारूप एनसीआरटी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। उसको जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के छात्रों की संख्या के अनुसार उपलब्ध कराना होगा।

पीपीएस परीक्षा में कक्षा तीसरी और पांचवी के छात्रों को तीन विषय हिंदी,गणित और पर्यावरण की परीक्षाएं देनी होगी।वहीं आठवीं के छात्रों को 4 विषय की परीक्षा देनी होगी।इसमें हिंदी,गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान शामिल है।सभी विषयों के 15 सवाल पूछे जाएंगे। इसे हल करने के लिए छात्र-छात्राओं को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

loading...

Comments

  1. By Tarsila Tigga

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...