परीक्षा में बेहतर नतीजे आए तो विषय शिक्षक और स्कूल का होगा सम्मान…. कलेक्टर ने कहा -मिशन-40 से बच्चों को मिलेगा लाभ

Chief Editor
4 Min Read

जशपुर नगर । गत दो वर्षों से जशपुर जिला 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में अव्वल रहा है, इस वर्ष भी हमें अपना स्थान बनाये रखना है ।  उक्त विचार जिला कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने जशपुर जिले के हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों को स्वान स्टुडियो के माध्यम से संबोधित करते हुए व्यक्त किये ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत जिले के विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता उन्नयन हेतु कार्य किया जा रहा है और इसी के तहत मिशन 40 डेज  कार्ययोजना क्रियान्वित की जा रही है । यह योजना जिले के कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम के लिए सहायक साबित होगी । मिशन 40 डेज का अक्षरशः क्रियान्वयन जिले के शासकीय एवं  प्राईवेट विद्यालय के सभी प्राचार्य अपने विद्यालय मे करें ।  उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि सभी विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में सफलता हेतु दिन-रात एक कर तैयारी करें और शिक्षक अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उनकी शंकाओं का समाधान करें । विद्यालय के प्राचार्य यह अनिवार्य रूप से सुनिस्चित करें कि उनके विद्यालय के सभी शिक्षक नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित रहें और विद्यार्थियों की उपस्थिति भी 100 प्रतिषत रहें ।

श्री क्षीरसागर ने कहा कि जशपुर  जिले के शिक्षक लगातार विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन  हेतु समर्पित भाव से कार्यरत है । उन्हें अब और भी ज्यादा कार्य करने की आवश्यकता है ताकी उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालय को गौरवान्वित करें । उन्होंने कहा कि मिशन 40 दिन की गतिविधियों की जिला एवं विकासखण्ड स्तर से लगातार मानिटरिंग की जायेगी ।  इस वर्ष जो विद्यालय बोर्ड परीक्षा में शत् प्रतिशत परिणाम देगा उसे सम्मानित किया जायेगा । जिस विषय शिक्षक का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहेगा उसे भी जिला प्रशासन  द्यारा सम्मानित किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी एन. कुजूर ने कहा कि यशस्वी जशपुर द्वारा जारी मिशन  40 दिन के तहत् दिये गये दिशा-निर्देश का सभी प्राचार्य अनिवार्य रूप से पालन करना सुनिश्चित करें । यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने मिशन 40 दिन के संबंध में विस्तृत जानकारी सभी प्राचार्यों एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को दी । यशस्वी जशपुर के रिसोर्स पर्सन के द्वारा तैयार प्रश्न बैंक का बेहतर उपयोग करने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए । सभी सभी  प्रचार्यों को बताया गया की बोर्ड परीक्षा के  लिए विशेष रूप से तैयार किए गए एकं से चार अंक के प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं जिसे लिख -लिख कर कम से कम तीन बार अभ्यास कराए। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी एन. कुजूर, यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता, सदस्य संजीव शर्मा, वि.खं.शि. अधिकारी एम.जेड.यू. सिद्धकी, स.वि.खं.षि. अधिकारी कल्पना टोप्पो सहित समस्त शासकीय/ प्राइवट हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे ।

close