मुंगेली जिले में गणतंत्र दिवस की तैयारी शुरू कलेक्टर ने विभागों को सौपे दायित्व,गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर झांकियां होगी आकर्षण का केंद्र

मुंगेली।मुंगेली जिले में गणतंत्र दिवस की 70वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। गणतंत्र दिवस के समारोह को जिले में गरिमामय और हर्षोल्लास से मनाने के लिए कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आज यहां जिला कलेक्टोरेट के मनियारी सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में संपन्न हुई। बैठक में कहा गया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिले के मुख्यालय पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित होगा। कलेक्टर डाॅ. भुरे ने मुख्य समारोह के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौपते हुए आवश्यक तैयारियां निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये।सीजीवालडॉटकॉम न्यूज़ के व्हाट्सएप् से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

कलेक्टर डाॅ. भुरे ने कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में शालेय छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति से ओत प्रोत मनमोहक एवं आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम गरिमा के अनुरूप होनी चाहिए। उन्होने कहा कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ को रेखांकित करते हुए 20 शासकीय विभागों द्वारा विभागीय झांकियां निकाली जाएगी। उन्होने झांकियों को आकर्षक और लोगों के लिए रूचिकर व ज्ञानवर्धक होने के निर्देश दिये।

कलेक्टर डाॅ. भुरे ने पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के लिए मैदान की ट्रेक लाइनिंग, पेयजल, फायर ब्रिगेड व्यवस्था की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, वनमण्डलाधिकारी और अन्य अधिकारी को सौपी। इसी तरह समारोह स्थल पर शामियाना, टेंट, माइक, कुर्सी, ध्वनि विस्तारक यंत्रों की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग और विद्युत यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता एवं मनियारी जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता को संयुक्त रूप से सौपी। समारोह स्थल पर मोबाइल टाॅयलेट, साफ-सफाई की जिम्मेदारी मुंगेली नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सौपी।

इसी तरह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। समारोह स्थल पर साज-सज्जा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी और उद्यानिकी एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दी गई। समारोह स्थल पर आमंत्रित समस्त अतिविशिष्ट व्यक्तियों को बैठाने की व्यवस्था अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देशन में मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुंगेली द्वारा की जायेगी।

आमंत्रण पत्र एवं प्रशस्ति पत्र मुद्रण की व्यवस्था की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दी गई। आमंत्रण पत्रों का वितरण तहसीलदार मुंगेली के सहयोग से समय पूर्व करने के भी निर्देश दिये गये। समारोह स्थल पर कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मिष्ठान की व्यवस्था मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुंगेली और जिला शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी दी है। आबकारी अधिकारी गुब्बारे की व्यवस्था एवं उप संचालक पशु चिकित्सा श्वेत कपोत की व्यवस्था करेंगे।

गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के संदेश की व्यवस्था एवं मीडिया की बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी जनसंपर्क विभाग को सौपी। शहीदों के परिवार को ससम्मानजनक आमंत्रित करने की जिम्मेदारी तहसीलदार मुंगेली को दी गई और उन्हे सम्मानपूर्वक कार्यक्रम स्थल पर लाने एवं ले जाने की व्यवस्था रक्षित निरीक्षक पुलिस लाईन द्वारा की जायेगी। समारोह स्थल पर आपात चिकित्सा हेतु एम्बुलेंस सहित चिकित्सक के दल की तैनाती के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये। संपूर्ण कार्यक्रम की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी का दायित्व कृषि उपज मण्डी मुंगेली के सचिव को सौपा गया।

बैठक में बताया गया कि परेड में जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एन.सी.सी., एन.एस.एस. एवं स्काउट गाइड के विद्यार्थी भाग लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। शालेय छात्र-छात्राओं को वाहन से लाने ले जाने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई है। कलेक्टर डाॅ. भुरे ने गणतंत्र दिवस के परेड में स्कूली बच्चों की अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में 24 जनवरी को प्रातः 8 बजे से कार्यक्रम की अंतिम रिहर्सल होगी। बैठक में बताया गया कि परेड में जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एन.सी.सी., एन.एस.एस. एवं स्काउट गाइड के विद्यार्थी भाग लेंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। बैठक में कहा गया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा। इस संबंध में 20 जनवरी तक सूची अपर कलेक्टर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर डाॅ. भुरे ने कहा कि प्रत्येक कार्यालय प्रमुख अपने कार्यालय में प्रातः 7.05 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और 7.30 बजे कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर डाॅ. भुरे द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। तत्पश्चात सभी स्कूली बच्चे एवं अधिकारी-कर्मचारी मुख्य समारोह पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।

कलेक्टर डाॅ. भुरे ने कहा कि इस वर्ष गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ को रेखांकित करते हुए जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कृषि विभाग, जलसंसाधन, क्रेडा, उद्यान, वन (एटीआर), लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मत्स्य, महिला एवं बाल विकास, विद्युत मण्डल, पशु चिकित्सा, खाद्य, सहकारिता, श्रम, शिक्षा, हाउसिंग बोर्ड, खेल और रेशम विभाग द्वारा झांकी निकाली जायेगी।

इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन, वनमण्डलाधिकारी कुमार निशांत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *