भारत ने न्‍यूजीलैंड को पहले T20 में छह विकेट से हराया,भारत की जीत के 5 बड़े कारण,यहां जानिए

Shri Mi
9 Min Read

नईदिल्ली।पांच मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को छह से विकेट से हरा दिया. न्‍यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए कुल 203 रन बनाए थे, भारत ने एक ओवर शेष रहते चार विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. भारत ने पांच मैचों की T20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मुकाबले में शुक्रवार को न्यूजीलैंड को छह गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराया. न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 203 रन बनाए, जबकि भारत ने 19 ओवर में चार विकेट गंवा कर जीत दर्ज कर ली. श्रेयस अय्यर ने नाबाद 58 और लोकेश राहुल ने 56 रन बनाए. सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से 56 रन बनाए. कप्तान कोहली 32 गेंदों पर 45 रन बनाने में सफल रहे. लेकिन मैच के हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने अंतिम ओवरों में 27 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगा नाबाद 54 रन बनाते हुए भारत को जीत दिलाई. उनके साथ मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कीवी टीम ने सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (59) के नेतृत्व में अपने तीन बल्लेबाजों के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 30 रनों की तेज पारी खेली. गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. मुनरो और गुप्टिल के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 51 तथा रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की.

इससे पहले कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री का पूरा इस्तेमाल करके भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में पांच विकेट पर 203 रन बनाए. मुनरो ने 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 59 रन बनाए. वहीं विलियमसन ने 26 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों के साथ 51 रन की पारी खेली. रॉस टेलर 27 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे.

जसप्रीत बुमराह (31 रन देकर एक विकेट) को छोड़कर भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. इससे पहले भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. भारतीय टीम ने हरफनमौला शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा समेत छह गेंदबाजों का संयोजन उतारा. युजवेंद्र चहल को कुलदीप यादव पर और शार्दुल ठाकुर को नवदीप सैनी पर तरजीह दी गई. ऋषभ पंत को बाहर रखा गया. न्यूजीलैंड की शुरूआत तेज रही. मुनरो और मार्टिन गुप्टिल ने पावरप्ले में 68 रन बनाए. भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पावरप्ले में न्यूजीलैंड का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

शार्दुल ठाकुर ने 44 रन देकर एक विकेट लिया जबकि मोहम्मद शमी ने 53 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. भारत ने पहले आठ ओवर में ही छह गेंदबाज आजमा लिए. दुबे ने गुप्टिल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जिनका कैच रोहित शर्मा ने लपका. इसके बाद विलियमसन मैदान पर आये और उन्होंने मुनरो के साथ 24 गेंद में 36 रन जोड़े. उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. ठाकुर ने मुनरो को पवेलियन भेजा.

इसके चार गेंद बाद रविंद्र जडेजा ने कोलिन डि ग्रांडहोमे (0) को आउट किया. न्यूजीलैंड का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 117 रन था लेकिन विलियमसन और टेलर ने 28 गेंद में 61 रन की साझेदारी कर डाली. टेलर ने तीन चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने शमी के 16वें ओवर में 22 रन लिए और 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

यह छह साल में टी20 क्रिकेट में उनका पहला अर्धशतक था. विलियमसन ने भी 25 गेंद में पचासा ठोका. दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी सिर्फ 24 गेंद में पूरी हुई. विलियमसन को चहल ने आउट किया. टेलर ने न्यूजीलैंड को 200 रन के पार पहुंचाया. बुमराह को 20वें ओवर में फालोथ्रू के दौरान बाए टखने में चोट लगी और वह दर्द से कराहते दिखे. उन्होंने हालांकि तुरंत संभलकर आखिरी चार गेंद डाली. 

  1. शानदार फील्‍डिंग : न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इस तरह भारत को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला. न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाजों ने तेज शुरुआत देने की कोशिश की. टीम तेजी से रन बना रहा था, लेकिन तभी रोहित शर्मा ने एक शानदार कैच पकड़ा और टीम को पहली सफलता दिला दी. इसके अलावा विराट कोहली, श्रेयस और शिवम दुबे ने भी शानदार कैच लपके. इससे तेजी से बढ़ रही न्‍यूजीलैंड की टीम की रनगति पर विराम लग गया.
  2. ठोस सलामी जोड़ी : भारत को छोटा लक्ष्य नहीं मिला था. लेकिन भारत ने रोहित शर्मा और केएल राहुल को सलामी बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. यह बात और है कि रोहित शर्मा ज्‍यादा रन नहीं बना सके, लेकिन भारत की अच्‍छी शुरुआत हो चुकी थी. भारत का पहले विकेट 16 रन पर गिरा, लेकिन दूसरे छोर से राहुल अच्‍छे हाथ दिखा रहे थे. जो टीम के लिए फायदेमंद साबित हुआ.
  3. मध्‍यक्रम मजबूत : भारत का पहला विकेट गिरने के बाद विराट कोहली मैदान पर आए और आते ही शानदार शॉट का मुजायरा पेश किया. दूसरे छोर से केएल राहुल अच्‍छा खेल ही रहे थे, उनके साथ विराट कोहली भी आ गए और अच्‍छा खेल दिखाया. 16 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद दूसरा झटका भारत को 115 रन पर लगा. यानी दोनों के बीच 99 रन की साझेदारी हुई जो टीम की जीत में सहायक साबित हुई.
  4. श्रेयर अय्यर ने दिखाए हाथ : भारत की जीत के असल हीरो तो श्रेयर अय्यर ही रहे. जब लग रहा था कि टीम पिछड़ रही है और कम गेंदों पर ज्‍यादा रनों की जरूरत है. तो श्रेयर अय्यर ने मोर्चा संभाला और तेज गति से रन बनाने शुरू किए. उन्‍होंने महज 27 गेंद में 54 रन की शानदार पारी खेल दी. दूसरे छोर पर खड़े मनीष पांडे ने उनका साथ दिया और 14 रन बनाकर वे भी नाबाद लौटे. भारत की ओर से पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों की जरूरत ही नहीं पड़ी.
  5. गेंदबाजी भी शानदार : भारत के गेंदबाजों ने भले 200 से ज्‍यादा रन दे दिए हों, लेकिन कुछ गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी भी की. मोहम्‍मद शमी को छोड़ दें तो भारत के हर गेंदबाज को कोई न कोई सफलता जरूर मिली. भारत ने अपने छह गेंदबाजों का ही इस्‍तेमाल किया, जिसमें जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा शामिल रहे
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close