अब छत पर होगी बिजली पैदा..लगाया जाएगा रूफटॉप सिस्टम..भारत सरकार से विशेष छूट का एलान

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर— छत्तीसगढ़ शासन ने प्रदेश में ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूप टाफ प्रोग्राम फेज-2 योजना के क्रियान्वयन को लेकर पाॅवर डिस्ट्रीब्यूषन कंपनी को ‘‘इम्पलीमेंटेशन एण्ड स्टेट नोडल एजेंसी’’ नियुक्त किया है। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुये प्रदेश हित में ‘‘रूफटाॅप सोलर फोटो वोल्टेक सिस्टम’’ की स्थापना की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। यह जानकारी प्रबंध निदेशक मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने दी है। कैसर ने बताया कि योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग, सस्ती दर पर बिजली सहित पर्यावरण संरक्षण करना है।
 
            भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के निर्देश पर छत्तीसगढ़ राज्य में पहली बार सोलर रूफटाॅप योजना को पाॅवर डिस्ट्रीब्यूषन कंपनी ने कारगर कदम उठाये हैं। इस दिश 1 के.डब्लू.पी. से 500 के.डब्लू.पी. क्षमता के ग्रिड कनेक्टेड रूफटाॅप सोलर फोटो वोल्टेक सिस्टम की स्थापना की तैयारी की जा रही है। योजना के तहत इच्छुक लोग अपने घर की छत पर अनुबंधित एजेंसी के माध्यम सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकेंगे।
 
              सोलर पाॅवर प्लांटके लिए उपभोक्ताओं को सोलर पाॅवर प्लांट पर सब्सिडी दी जायेगी।योजना के तहत 1 से 3 किलोवाॅट तक 40 प्रतिशत और 3 से अधिक 10 किलोवाॅट तक 20 प्रतिषत सब्सिडी दी जायेगी। प्रति किलोवाॅट दर का निर्धारण टेण्डर के माध्यम से किया जाएगा।
 
          कैसर ने बताया कि छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए उसकी डिजाईन, स्थापना, परीक्षण और रखरखाव की जिम्मेदारी अनुबंधित एजेंसी की होगी। छतों पर ग्रिड कनेक्टेड सौर संयंत्र स्थापित कर हितग्राही उत्पादित विद्युत का उपभोग स्वंय कर सकेगा।ग्रिड में प्रवाहित विद्युत नेट मीटरींग के माध्यम से विद्युत देयकों में समायोजित होगा।
 
       योजना के क्रियान्वयन को लेकर छत्तीसगढ पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में सोलर इनर्जी सेल का गठन किया गया है। सेल  सौर संयंत्र स्थापित करने वाले एजेंसी और इच्छुक उपभोक्ताओं के बीच आवश्यक समन्वय स्थापित करेगा। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑन लाईन होगी। आवेदक के घर पहुंचकर डिस्ट्रीब्यूषन कंपनी के अधिकारी/कर्मचारी जाकर सर्वे करेंगे। सर्वे के बाद सोलर सिस्टम से उत्पादित बिजली की गणना के लिए उपभोक्ता के परिसर में मीटर स्थापित किया जायेगा।
 
                  भारत और राज्य सरकार की मंशानुरूप सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने केन्द्रित कार्यक्रम घरेलू उपभोक्ताओं और शासकीय भवनों के लिये पृथक-पृथक दो भागों में संपादित किये जा रहे हैं।  
TAGGED: , ,
close