तारीख़ निकल गई…. नहीं हो सका शिक्षाकर्मियों का संविलयन…जानकारी भेजने DPI ने फिर लिखा पत्र

Chief Editor
3 Min Read

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में काम कर रहे शिक्षाकर्मियों के संविलियन को लेकर विभाग की ओर से जारी प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं हो सकी है। जिससे 28-29 जनवरी की तारीख पर संविलियन का काम पूरा नहीं हो सका । अब इस सिलसिले में लोक शिक्षण संचालनालय में एक बार फिर सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर संविलियन के संबंध में जरूरी जानकारी जल्दी से जल्दी भेजने कहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से सभी संयुक्त संचालक शिक्षा और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को 29 जनवरी को एक पत्र जारी किया गया है । जिसमें पिछले 31 दिसंबर को जारी किए गए आदेश का हवाला दिया गया है । जिसमें शासकीय शालाओं में कार्यरत सभी शिक्षक पंचायत / नगरी निकाय ……जो 1 जनवरी 2020 को 8 साल या उससे अधिक की सेवा पूरी कर चुके हैं, उनका स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन आदेश जारी किए जाने के संबंध में है । इसके लिए समय सारणी निर्धारित की गई थी और सभी जगह पहले ही भेजी जा चुकी थी । लेकिन समय पर जानकारी नहीं मिलने की वजह से प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। अब एक बार फिर जल्दी से जल्दी जानकारी भेजने कहा गया है।

पहले जो आदेश जारी हुआ था , उसके मुताबिक 28 -29 ज़नववरी तक शिक्षा कर्मियों का संविलयन हो ज़ाना था। तयशुदा टाइमटेबल के मुत़ाब़िक शिक्षाकर्मियों से 4 जनवरी तक विकल्प पत्र प्राप्त करना था । 13 जनवरी तक नियोक्ता द्वारा वरिष्ठता सूची का अंतिम प्रकाशन और अंतिम वरिष्ठता सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भेजने कहा गया था । 14 जनवरी को जिला पंचायत द्वारा वरिष्ठता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन कर दावा आपत्ति मंगाया जाना था। फिर 20 जनवरी को एकीकृत प्रारंभिक वरिष्ठता सूची पर दावा आपत्ति पेश करने की आखिरी तारीख तय की गई थी । इसके बाद 21 जनवरी को एकीकृत अंतिम वरिष्ठता सूची जिला शिक्षा अधिकारी – संभागीय संयुक्त संचालक और संचालक लोक शिक्षण को भेज दिया जाना था । 27 जनवरी को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सहायक शिक्षक( एलबी )और संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा शिक्षक (एलबी )को एवं शाला में पदस्थापना वार एवं नामवार संविलियन आदेश जारी करना था। साथ ही 28 जनवरी को संचालक लोक शिक्षण द्वारा व्याख्याता (एलबी) को एवं शाला में पदस्थापना और नामवार संविलियन आदेश जारी करना था। लेकिन यह प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं हो सकी है जिसके लिए एक बार फिर से सभी को रिमाइंडर भेजा गया है।

close