हवाई सुविधा की मांग:युवा कांग्रेसियों ने दिया धरना ,आक्रोशित लोगों ने कहा -दिल्ली तक नहीं पहुंच रही बिलासपुर की आवाज

Shri Mi

बिलासपुर।अखण्ड धरना के 101वें दिन आज युवा कांग्रेस बिलासपुर धरने पर बेैठी। युवा कांग्रेस के नेताओं ने इस आंदेालन में हर संभव और सतत् सहयोग की घोषणा करते हुये बिलासपुर से महानगरों तक सीधी हवाई सेवा की मांग दोहराई।समिति के द्वारा आज यह स्पष्ट किया गया कि 600 किलोमीटर से अधिक दूरी की उड़ान 3सी केटेगरी के एयरपोर्ट से संचालित हो सकती है, इसके लिए कोई निशेध नही है। वस्तुतः उड़ान (उडे देश का आम नागरिक) योजना के तहत इस बात की शर्त है कि कोई भी सीधी उड़ान 600 किलोमीटर से अधिक लंबी नहीं होगी, अर्थात इससे अधिक की उड़ान पर एक स्टाप दिया जायेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

हालांकि उड़ान योजना के बाहर कोई भी विमान कंपनी सीधे देश में कही भी उड़ान संचालित कर सकती है। समिति ने बताया कि एटीआर-72 और बम्बाडियर क्यू-400 विमान जो कि 3सी केटेगरी एयरपोर्ट से संचालित होते है। एक बार में 1500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते है।

बिलासपुर से दिल्ली हवाई मार्ग से 907 किलोमीटर, मंुबई 1051 किलोमीटर, कोलकता 622 किलोमीटर है, अर्थात उक्त दोनो विमान बिलासपुर से नाॅन स्टाप इन महानगरांे तक जाने में सक्षम है। आज की सभा में युवां कांग्रेस बिलासपुर के अध्यक्ष शिवा नायडू ने कहा कि यहां 100 दिवस से बिलासपुर व बिलासपुर के बाहर से बडे – बडे बुद्धिजीवी हवाई सेवा मांग के समर्थन में आकर धरने पर बैठ रहे है, पोस्टकार्ड लिख रहे है लेकिन केन्द्र सरकार अभी भी इस मामले में संज्ञान नही ले रही है।

उक्त स्थिति उग्र आंदोलन के लिए बिलासपुर की जनता को मजबूर कर देगी। युवां कांग्रेस के महामंत्री ऋषि कश्यप और सोमी कश्यप ने उग्र स्वर में कहा कि हर आंदोलन बलिदान मांगता है और अगर केन्द्र सरकार का यही रवैय्या रहा तो वे इस मांग के समर्थन में बिलासपुर के युवा एक बडे आंदोलन के लिए बाध्य होगे जिसकी पूरी जिम्मेदारी केन्द्र सरकार की होगी।

युवां कांग्रेस के ही मो. अयाज, नीरज जायसवाल, अमन सोनी और गौरव नामदेव ने कहा कि बिलासपुर में युवाओं के लिए रेाजगार और पढाई के अवसर हवाई सुविधा न होने के कारण काफी कम हो गये हैं, वहीं खेल-कूद और सांस्कृतिक क्षेत्र मे भी अच्छे आयोजन नही हो पाते। सय्यत सामिर और अभिषेक यादव ने तुरन्त हवाई सुविधा दिये जाने की मांग की।

आज की सभा में बोलते हुये राकेश तिवारी ने कहा कि बिलासपुरवासी शहर के विकास के लिए एक जायज हवाई सुविधा की मांग को लेकर राघवेन्द्र सभा भवन बिलासपुर में धरने पर बैठ रहे है, परन्तु शायद बिलासपुर से दिल्ली तक इस मांग की आवाज जा नही पा रही है । राज्य सरकार के द्वारा कुछ राशि प्रदान की गयी है, परन्तु केन्द्र सरकार के द्वारा की जा रही पहल को तेज किये जाने की जरूरत है और इस हेतु समिति को दिल्ली जाना चाहिए। सभा में बोलते हुये मनोज श्रीवास और राघवेन्द्र सिंह ने बजट सत्र के दौरान दिल्ली में धरना दिये जाने की मांग का समर्थन किया।

समिति के वरिष्ठ सदस्य अशोक भण्डारी और राकेश शर्मा के द्वारा भी दिल्ली में धरना प्रदर्शन की बात कही गयी। धरना आंदोलन में युवां कांग्रेस बिलासपुर की ओर से अनिल शुक्ला, शिवा पाण्डेय, शांतनु मेश्राम, अनन्य भिमटे, रवि गेडाम, मो, अयाज, विनय वैद्य, रिशु मौर्य, गौरव नामदेव, हिमांशु सोनी,हर्ष मानिकपुरी, कपिल बजाज, रोशन हिंदूजा, जीतू चौबे, मामू सोनी, कृश्णा साहू, विक्की मिश्रा, प्रखर ठाकुर, सौरभ श्रीवास्तव, सैय्यद आबिद अली आदि भी उपस्थित रहे।

आज की सभा का संचालन केशव गोरख ने किया व समिति की ओर से आभार गोपाल दुबे ने व्यक्त किया। समिति की ओर से धरना आंदोलन में आगमन के क्रम से बद्री यादव, देवेन्द्र सिंह बाटू, आकाश दुबे, अमित नागदेव, महेश दुबे-टाटा, समीर अहमद-बबला,शेख़ अल्फाज,संतोष पिपलवा, संजय पिल्ले व सुदीप श्रीवास्तव शामिल थे।कल आंदोलन के 102वें दिन भक्त कंवर राम मार्केट व्यापारी संघ के सदस्य धरने पर बैठेगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close