रेडी -टू- ईट की क्वालिटी पर कड़ी निगरानी,बिल के साथ CCTV फुटेज की रिकॉर्डिंग जमा करना जरूरी,पहले हो चुकीं हैं तीन सुपरवाईजर निलंबित

Shri Mi
4 Min Read

कोरबा।आकांक्षी जिले के लिए नीति आयोग द्वारा निर्धारित संकेतांकों की प्रगति की समीक्षा के दौरान पोषक आहारों की गुणवत्ता को लेकर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त की.कलेक्टर कौशल ने वीडियो कंाफें्रसिंग के माध्यम से हुई इस समीक्षा बैठक में पोषक आहार बनाने और सप्लाई करने वाले सभी महिला स्व सहायता समूहों का वेरीफिकेशन तथा जांच करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने इस बैठक में सभी सेक्टर सुपरवाईजरों को चेताया कि गुणवत्ताहीन अण्डों या गुणवत्ताहीन पोषक आहारों की सप्लाई पर संबंधित स्व सहायता समूह के साथ-साथ सेक्टर सुपरवाईजर पर भी कड़ी कार्यवाही होगी। कलेक्टर ने पोषक आहार तथा अण्डे सप्लाई करने वाले सभी 89 समूहों के रिकार्ड और पोषण सामग्री की जांच कराने के भी निर्देश दिये। इस समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित आकांक्षी जिलों के संकेतांकों की प्रगति की समीक्षा हुई।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

नोडल अधिकारी नंदिनी साहू, सीएमएचओ डा. बी.बी.बोडे सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी आनंद किसपोट्टा भी मोैजूद रहे। विकासखंड मुख्यालयों के एनआईसी कक्षों से दोनो विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी इस समीक्षा बैठक में शामिल हुए।

पोषण आहार की जांच के लिए जायेंगे 89 दल, हर स्वसहायता समूह की होगी जांच-

कलेक्टर ने रेडी टू ईट एवं अन्य पोषण आहार बनाने और आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण सामग्री अण्डे आदि सप्लाई करने वाले सभी 89 महिला स्वसहायता समूहों की जांच के लिए 89 दलों का गठन किया है। इस संबंध में दलों को 12 फरवरी को जिला मुख्यालय में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। यह सभी दल आंगनबाड़ी केंद्रो, महिला स्वसहायता समूहों और स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर वहां सप्लाई हो रहे पोषक आहार और सामग्री की जांच करेंगे तथा अपनी रिपोर्ट सीधे कलेक्टर को सौपेंगे।

बैठक में कलेक्टर ने सभी स्वसहायता समूहों के रिकार्ड आदि और सप्लाई की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता को अगले दस दिनों में सुधार करने के निर्देश दिये हैं। दलों द्वारा जांच में कमी पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही से भी कलेक्टर ने अधिकारियों को चेताया है।कलेक्टर ने गुणवत्ताहीन पोषक आहार बनाने वाले, पोषक आहार बनाने में अनियमितता करने वाले और अनुबंध अवधि समाप्त हो चुके स्वसहायता समूहों को हटाने के निर्देश भी जिला कार्यक्रम अधिकारी को दियेे हैं।

पहले हो चुकीं हैं तीन सुपरवाईजर निलंबित-

पोषण आहार की गुणवत्ता और मात्रा को लेकर कलेक्टर किरण कौशल बेहद गंभीर हैं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं के पोषण आहार में लापरवाही बरतने पर पिछले दिनों तीन सेक्टर सुपरवाईजरों को निलंबित करने के निर्देश भी जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये थे। इसके साथ ही कलेक्टर ने पोंड़ीउपरोड़ा तथा पसान क्षेत्र के सेक्टर सुपरवाईजरों और अन्य मैदानी अमले की अदला-बदली कर युक्तियुक्तकरण करने के भी निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये थे। उन्होंने पसान सेक्टर के प्रशासनिक प्रभार को भी बदलने के निर्देश भी दिये हैं।

रेडी-टू-ईट के देयक के साथ प्रस्तुत करनी होगी निर्माण की वीडियो फुटेज वाली सीडी:- कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक में निर्देशित किया कि रेडी-टू-ईट बनाने के भुगतान के लिये प्रस्तुत होने वाले देयकों के साथ सीसीटीवी फूटेज की रिकाॅर्डिंग सीडी भी अनिवार्यतः प्रस्तुत की जाये। बिना सीडी के किसी भी देयक को मंजूर नहीं करने के भी निर्देश कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। उन्होंने रेडी-टू-ईट बनाने की पूरी प्रक्रिया के दौरान उसके अवयवों को निर्धारित मात्रा में मिलाने की पूरी वीडियोग्राफी समय एवं दिनांक के साथ कराने के निर्देश दिये, ताकि निर्धारित गुणवत्ता का रेडी-टू-ईट बन सके।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close