कलेक्टर दीपक सोनी की पहल को राज्य ने सराहा,सूरजपुर ट्राइबल मार्ट के तर्ज पर समूचे छत्तीसगढ़ में लागू की जायेगी योजना

Shri Mi
3 Min Read

सूरजपुर-सुराजी सूरजपुर की परिकल्पना सूरजपुर में चलाए जा रहे योजनाओं और युवा कलेक्टर दीपक सोनी के नेतृत्व में प्रारंभ किए गए विभिन्न जनकल्याणकारी पहलों से सार्थक होता दिखाई दे रहा है। गौरतलब है कि श्री सोनी के द्वारा ‘एक दुकान सब्बो समान‘ के तहत सूरजपुर ट्राइबल मार्ट की शुरुआत जिले के प्रत्येक विकासखंड में की गई जिससे आज अंचलवासियों को उचित मूल्य पर सभी सामान उपलब्ध हो रहे हैं। इसका सबसे अधिक लाभ छात्रावासो ओर आश्रमों के बच्चो को हुआ है, कलेक्टर के निर्देश पर सभी छात्रावासो ओर आश्रमों में सूरजपुर ट्राइबल मार्ट से सामान उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे अच्छी गुणवत्ता की वस्तुएं बच्चो को प्राप्त हो रही है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

समूचे छत्तीसगढ़ में लागू किया जाएगा सूरजपुर ट्राइबल मार्ट की कार्ययोजना –
राज्य में भी सूरजपुर की इस योजना को सराहा जा रहा है और इसे एक अनूठी पहल मानते हुए आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास नवा रायपुर के द्वारा समस्त जिलों के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को पत्र जारी कर सूरजपुर ट्राइबल मार्ट के तर्ज पर कार्ययोजना लागू करते हुए इसी प्रकार का आयोजन अपने जिले में करने निर्देशित किया है। इससे निजी उत्पादों के विकास के साथ मिलने वाली वस्तुओं में भी गुणवत्ता का विशेष लाभ मिलेगा।

सूरजपुर आज एक ऐसी धारा से जुड़ चुका है, जो विकास की ओर सतत् अग्रसर है, यह कहना गलत नहीं होगा कि युवा कलेक्टर की सोच ने आज निचले तबके को रोजगार और स्वरोजगार के ऐसे पहलुओं से रूबरू कराया है जो उनके विकास का जरिया बना है और ग्रामीण सोंच में भी परिवर्तन का माध्यम बनके सामने आया है। जहॉ पूर्व में जिले की महिलाएॅ अपने घर से बाहर निकलने में कतराती थी, परिवार भरण-पोषण के लिए कोई साधन नहीं था, आज वहीं महिलाएॅ स्वरोजगार से जुड़कर स्वयं का विकास तो कर ही रही है, इसके अलावा विषेष त्यौहारों पर ग्राम में भण्डारे जैसा आयोजन कर सैकडों को लाभ पहुॅचा रही है।

विकास की यह धारा साबित करती है, कि अच्छा नेतृत्व और मेहनत मिलकर आने वाले भविष्य को उज्जवल करने में सदैव सफल होता है।माह नवम्बर 2019 में शुरू किये गये सूरजपुर ट्रायबल मार्ट से अबतक संगठन की महिलाओं ने कुल 72 लाख 39 हजार रूपये के सामानों का विक्रय कर दिया है और वर्तमान में संगठन को 90 लाख 68 हजार रूपये के सामानों का डिलीवरी आर्डर भी प्राप्त है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close