हवाई सुविधा की मांग को लेकर अखंड धरना जारी..बिलासपुर के साथ भेदभाव क्यों…?

Shri Mi
4 Min Read

बिलासपुर।अखण्ड धरना के 104वें दिन आज हवाई सेवा जनसंघर्ष समिति के सदस्य धरने पर बेैठे। आज के धरने में समिति के वक्ताओं ने बात रखी की किसी भी शहर का विकास उस शहर की मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता पर टिका होता है। मूलभूत सुविधाओं में आवागमन का साधन होना सर्वोपरि होता है क्योकि आवागमन के साधन सुगम होने से शहर कम समय में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, व्यवसाय आदि के क्षेत्रों में गुणोत्तर प्रगति करता है। आज अगर न्यायधानी को राजधानी से कमतर आंका जाता है तो उसके पीछे सिर्फ और सिर्फ एक ही वजह है, वह है हवाई सुविधा का अभाव।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

जब तब बिलासपुर शहर को इस आधारभूत जरूरत से वंचित रखा जायेगा तब तक वैसा विकास नही हो पायेगा जैसा सपना इस राज्य निर्माण के वक्त बिलासपुर शहर के हर नागरिक द्वारा देखा गया था।
आज की सभा को संबोधित करते हुये समिति के वरिष्ठ सदस्य अशोक भण्डारी ने कहा कि हवाई सुविधा राज्य गठन के समय से बिलासपुर की प्रमुख मांग रही है परन्तु बिलासपुर आज तक इस सुविधा से संघर्ष कर रहा है।

इसके पीछे एक ही कारण है कि सारी जरूरते, सारी सुविधाएं केवल राजधानी को ही केन्द्र में रखकर मुहैय्या करायी जाती है। जब तब बिलासपुर के साथ ऐसा भेदभावपूर्ण रवैय्या अपनाया जायेगा तब तक बिलासपुर के विकास की कल्पना भी कैसे की जा सकती है।

आज की सभा में भुवनेष्वर शर्मा ने कहा कि बिलासपुर में 2500 मीटर के रनवे वाला 4सी एयरपोर्ट हमें चाहिए ही इसलिए इस हेतु केन्द्र सरकार को भी कम से कम रू 100 करोड की राशि मंजूर करनी चाहिए। यह अत्यन्त खेद का विषय है कि हजारों करोड रूपये केन्द्र सरकार को करो के रूप में देने वाले बिलासपुर अंचल एक ऐसी मांग के लिए 100 दिवस से धरने पर बैठ रहा है जो कि पूर्व में मिल जानी चाहिए थी।

समिति के ही भूपेन्द्र भारद्वाज ने कहा कि बिलासपुर में राज्य का उच्च न्यायालय है, केन्द्रीय विद्यालय है, रेल्वे जोन है इन सबके बावजूद अगर हमारा बिलासपुर सुनियोजित विकास नही कर पा रहा है तो इसके पीछे एक बडा कारण है शहर को हवाई सुविधा से वंचित रखना। समिति के ही संजय पिल्ले ने कहा कि हवाई सुविधा मिलने से विभिन्न महानगरों के शिक्षाविद्ों का सानिध्य शहर के छात्रों को मिलेगा और यहां का शिक्षित बेरोजगार अपने रोजगार के सुअवसरों हेतु विभिन्न शहरों में जा सकेगा और अपने भविश्य को नई दिशा नये आयाम दे सकेगा।

आज की सभा का संचालन देवेन्द्र सिंह बाटू ने किया व समिति की ओर से आभार बद्री यादव ने व्यक्त किया। समिति की ओर से धरना आंदोलन में आगमन के क्रम से राकेश तिवारी, साबर अली, लल्लू राजक, अमित नामदेव, अनिल साहू, रमेश यादव, निहाल सोनी, देवकुमार, महेश दुबे-टाटा, मनोज श्रीवास, समीर अहमद-बबला, कप्तान खान, अवधेश दुबे, रमाशंकर बघेल, साहबाज अली आदि शामिल थे।कल आंदोलन के 105वें दिन अहिरवार समाज बिलासपुर के सदस्य धरने पर बैठेगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close