Bilaspur हवाई सुविधा की मांग : धरना जारी, 2 मार्च को राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपेगी संघर्ष समिति

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर-अखण्ड धरना के 113वें दिन आज के धरने में पूर्व निर्धारित बिलासपुर प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के अपरिहार्य कारणों से उपस्थित न होने से हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति के सदस्यों ने ही धरना दिया। समिति ने यह घोषणा की कि आगामी 2 मार्च को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बिलासपुर प्रवास के दौरान उन्हें मिलकर बिलासपुर में हवाई सुविधा की बाधांए दूर करने हेतु ज्ञापन सौपा जायेगा। इसके लिए समिति जल्द ही जिला प्रशासन को प्रतिनिधिमण्डल के लिए समय दिलाने हेतु औपचारिक निवेदन भेजेगी। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

गौरतलब है कि बिलासपुर एयरपोर्ट से महानगरों तक सीधी हवाई सुविधा के लिए चल रहे 113 दिन पुराने जनआंदोलन ने अबतक कई पडाव हासिल किये है जबकि कुछ बाधाएं अभी भी शेष है। जिन बाधाओं को दूर किया जाना है, उनमें केन्द्र सरकार द्वारा उडान योजना में लगायी गयी 600 किलोमीटर की सीमा को हटाना प्रमुख है अन्यथा 600 किलोमीटर से अधिक की यात्रा में इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी उपलब्ध नहीं होगी।

इस कारण ही बिलासपुर से कलकत्ता (622 किलोमीटर), हैदराबाद (655 किलोमीटर), दिल्ली (907 किलोमीटर), मुंबई (1050 किलोमीटर) एवं अन्य सभी महानगरों तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सब्सिडी के अभाव में एयरलाईन कंपनियां भी आकर्शित नही हो रही है, इसलिए ही उडान 4.0 स्कीम में बिलासपुर से केवल भोपाल ओैर प्रयागराज के लिए ही हवाई सुविधा मिलने की संभावना है।

यह भी पढे-बिलासपुर – रायपुर रोड में नया गणित.. काम अधूरा+जगह-जगह डायवर्सन+ मवेशियों का कब्ज़ा = टोल टैक्स वसूली+ मनमानी+मारपीट

इसके साथ ही एयरपोर्ट के रनवे के 2500 मीटर तक विस्तार के लिए सेना से भूमि प्रयोग की अनुमति आवष्यक हैं, राष्ट्रपति सभी सेना के प्रमुख होते है इसलिए भी उन्हें इस कार्य के लिए ज्ञापन दिया जाना यथोचित है। आज की सभा में बोलते हुये पूर्व पार्षद नरेन्द्र रामटेके ने कहा कि बिलासपुर को हमेषा संघर्श के रास्ते से ही सफलता मिलती है और आज इस लडाई में बिलासपुर ही नही पूरे जिले और संभाग के लोग शामिल है। उन्होने कहा कि सालों से हवाई सुविधा न होने के कारण बिलासपुर में कई बडी कंपनियों के कार्यालय, बडे होटल, बडे अस्पताल और बडे षिक्षा संस्थान न खुल पाये है। हवाई सुविधा होने से वे अवष्य ही यहां ख्ुालेगे और रेाजगार के नये साधन बनेगे।

कांग्रेस नेता अनिल शुक्ला ने कहा कि बिलासपुर में झारसुगडा और रायपुर के जैसा बडा और पूर्ण विकसित एयरपोर्ट बनना चाहिए। इस हेतु लगभग रू 100 करोड की राशि केन्द्र सरकार को प्रदान करनी चाहिए। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा दिये गये रू 27 करोड से संपूर्ण विकास संभव नहीं है। यह विषय केन्द्र सरकार का है और उसे ही यह मांग पूरी करनी चाहिए।

बिल्हा क्षेत्र से चुनाव लड चुके राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि एयरपोर्ट बनने की स्थिति में यह बिल्हा विधानसभा के लिए गौरव का कारण होगा। आज बिलासपुर का हाईकोर्ट और अंतरराज्यीय बस अड्डा पहले से ही इसी विधानसभा का हिस्सा हैं। शुक्ला ने जोर देकर संघर्ष समिति के सदस्यों को इस बात के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया कि वे निस्वार्थ भाव से 113 दिनांे से इस आंदोलन को चला रहे है। सभा को संजय पिल्ले, मनोज श्रीवास, केशव गोरख, गोपाल दुबे ओैर राघवेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया। सभा का संचालन महेश दुबे -टाटा ने किया।

आज के आंदोलन में अशोक भण्डारी, बद्री यादव, देवेन्द्र सिंह, केशव गोरख, पप्पू तिवारी, भुट्टो राज, मनीष शुक्ला, लल्लू निर्मलकर, अभिशेक चैबे, राजेष चैहान, रषीद बख्ष, टेस करीम, पवन पाण्डेय, भुवनेष्वर शर्मा, गुलाम दास, बालगोविन्द अग्रवाल, एम.आरशेख, कप्तान खान, कमल सिह, नरेश यादव एवं सुदीप श्रीवास्तव उपस्थित थे।कल आंदोलन के 114वें दिन ब्लाॅक कांग्र्रेस कमेटी बेलगहना/कोटा के सदस्य धरने पर बैठेगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close