संयुक्त संचालक के.कुमार ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक कहा बेहतर परिणाम होगा जिले का नाम रौशन

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)।लोक शिक्षण संचालनालय सरगुजा संभाग के संयुक्त संचालक के.कुमार ने जिले के शिक्षा विभाग की आवश्यक बैठक लेकर अध्ययन,अध्यापन की स्थिति व बोर्ड परीक्षा की तैयारी की गहन समीक्षा की। उन्होंने बोर्ड परीक्षा के बेहतर परिणाम को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा जिले में किये जा रहे कार्यों पर संतोष जाहिर करते हुए बेहतर परिणाम बनाने के लिए आवश्यक प्रयास करने की बात कही।

पुराना जिला पंचायत के आडिटोरियम भवन में संयुक्त संचालक के.कुमार ने शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का,सहायक संचालक जिला मिशन समन्वयक,सहायक जिला परियोजना अधिकारी,विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी,सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी,बी.आर.सी.एवं समस्त स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने अधिकारियों तथा प्राचार्यों को आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थियों का पाठ्यक्रम रिवीजन कराने के साथ ही प्रश्नों को ज्यादा से ज्यादा हल कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त क्लास लगाकर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करायें। श्री कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में अध्ययन अध्यापन की व्यवस्था पर निगरानी रखने तथा स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर सुनिश्चित करने व परीक्षा से पूर्व कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होंने मध्यान्ह भोजन,छात्रवृत्ति,जाति प्रमाण पत्र, चिरायु स्वास्थ्य परीक्षण,किचन गार्ड,पंचायत संवर्ग कर्मचारियों के संविलियन तथा उनके सेवा पुस्तिका संधारण की स्थिति की भी समीक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी. एक्का ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी के दिए सुझाव

संचालक के.कुमार ने सांस्कृति भवन कन्या हाई स्कूल बलरामपुर पहुंच कर शासकीय बालक एवं कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक सुझाव दिये। उन्होंने छात्र-छात्राओं को विज्ञान,गणित,अंग्रेजी के विषयों की तैयारी एवं अभ्यास करने के तरीके बताये। श्री कुमार ने छात्र-छात्राओं के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने की बात कही। उन्होंने प्री-बोर्ड की परीक्षा के प्रश्नों का उत्तर लिखकर अभ्यास करने को कहा। उन्होंने कहा कि रटने की प्रवृति को छोड़कर विषय वस्तु को बारिकी से समझने,जीव विज्ञान जैसे विषयों के चित्र बनाकर अभ्यास करने तथा अपने शिक्षक से प्रश्नों के उत्तर का निवारण करने व आपस में सामूहिक चर्चा कर प्रश्नों को हल करने के सुझाव दिये।

संयुक्त संचालक के.कुमार ने ब्रह्म मुहूर्त में विद्यार्थियों को अध्ययन करने का उपर्युक्त समय बताते हुए कहा कि प्रातः काल उठ कर एकाग्रचीत होकर अध्ययन करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। इस दौरान उन्होंने कुमारी नेहा प्रवीन,कु.स्वाती कश्यप, निकीता गुप्ता,कमल कुमार बछाड़,वनश्री तिवारी,पवन कुमार विकेश कुमार से पाठ्य पुस्तक से संबंधित विषय पर साक्षात्कार किये।

उन्होंने विद्यार्थियों को परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर जिला का नाम रोशन करते हुए आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का, सहायक संचालक संजय सिंह,बृजेश पाण्डेय, सहायक परियोजना अधिकारी विनोद गुप्ता, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी जय गोविन्द तिवारी,शिक्षक-शिक्षिकाएं सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *