Bilaspur हवाई सुविधा की मांग: केंद्रीय मंत्री कुलस्ते को ज्ञापन सौंपेगी समिति,कॉलेज में सफल रहा जन-जागरण

Shri Mi
6 Min Read

बिलासपुर।अखण्ड धरना के 118वें दिन छत्तीसगढ पेंशनधारी कल्याण संघ बिलासपुर के पदाधिकारी व सदस्य धरने पर बैठे। समाज के वक्ताओं ने कहा कि यह समिति व बिलासपुरवासियों की जागरूकता ही है जो कि अपनी बहुप्रतिक्षित हवाई सुविधा की मांग के लिए आगे आये और आज आंदोलन ने एक वृहद रूप धारण कर लिया है, जिसमें बिलासपुर के हर वर्ग, हर तबके का समर्थन हासिल है। इस धरने ये सिद्ध किया है कि जब भी बिलासपुरवासियों ने कोई इरादा किया है तब उसे प्राप्त करने के लिए कोई कसर नही छोडी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वही समर्पण, वही तन्मयता आंदोलन में हर रोज दिखायी देती है। हमने शहर को विकास करते हुये देखा है,शहर ने विकास के कई आयाम तय किये है अपनी कई बहुप्रतिक्षित मांगो के लिए संघर्श करते हुये देखा है और आज पुनः वही बिलासपुर, उसी संघर्ष के चिरपरिचित अन्दाज में हवाई सुविधा के लिए दिखायी दे रहा है, जो किसी भी अवरोध के बावजूद लक्ष्य हासिल करना जानता है।
सभा केा संबोधित करते हुये पेंशनर समाज के प्रांताध्यक्ष एन.डी.बजाज व शईद खान ने कहा कि बिलासपुर क्षेत्र को कोयला उत्पादन और बिजली उत्पादन कर केवल प्रदूशण देने के लिए छोड दिया गया है।

जबकि विकास का पूरा लाभ रायपुर और दिल्ली भेजा जा रहा है। हमें इस स्थिति को अपने संघर्श से बदलना ही होगा। उन्हे बताना होगा कि केवल दोहन कर राजस्व अर्जित करने से ही विकास नही होगा, विकास के लिए शहर को उसकी मूलभूत सुविधाओं से सम्पन्न करना होगा, तब जाकर हमें वो बिलासपुर नसीब होगा जिसका की सपना हमने लम्बे समय से अपनी पटल पर संजोया है।

समाज के ही सी.पी.वाजपेयी, गया प्रसाद देवांगन, सी.पी.श्रीवास एवं डी.डी. मानिकपुरी ने कहा कि अगर हमें व्यापार, षिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में आने वाली पीढी को नये अवसर देने है, उनके उज्ज्वल भविश्य का मार्ग प्रशस्त करना है, उन्हे महानगरो से कंधे से कंधा मिलाकर खडे होने के लिए तैयार करना है तो इसके लिए हवाई सुविधा शहरवासियेां हवाई सुविधा मुहैय्या करानी चाहिए।

सभा को संबोधित करते हुये पप्पू तिवारी ने कहा कि समिति के द्वारा आज यह स्पष्ट किया गया कि 600 किलोमीटर से अधिक दूरी की उड़ान 3सी केटेगरी के एयरपोर्ट से संचालित हो सकती है, इसके लिए कोई निषेध नही है। वस्तुतः उड़ान (उडे देश का आम नागरिक) योजना के तहत इस बात की शर्त है कि कोई भी सीधी उड़ान 600 किलोमीटर से अधिक लंबी नहीं होगी, अर्थात इससे अधिक की उड़ान पर एक स्टाप दिया जायेगा। हालांकि उड़ान योजना के बाहर कोई भी विमान कंपनी सीधे देश में कही भी उड़ान संचालित कर सकती है।

समिति के ही महेश दुबे ने बताया कि एटीआर-72 और बम्बाडियर क्यू-400 विमान जो कि 3सी केटेगरी एयरपोर्ट से संचालित होते है। एक बार में 1500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते है। बिलासपुर से दिल्ली हवाई मार्ग से 907 किलोमीटर, मंुबई 1051 किलोमीटर, कोलकता 622 किलोमीटर है, अर्थात उक्त दोनो विमान बिलासपुर से नाॅन स्टाप इन महानगरांे तक जाने में सक्षम है।

छात्र युवा नेताओं द्वारा एसबीआर काॅलेज किये गये जनजागरण को छात्रों का भारी समर्थन मिला
तय कार्यक्रम में अनुसार आज दोपहर 12 बजे एसबीआर काॅलेज में हवाई सुविधा के समर्थन में छात्रों के बीच किये जाने वाला जनजागरण कार्यक्रम छात्र-छात्राओं की बडी उपस्थिति के कारण सफल रहा। छात्र युवा नेता अभिषेक चौबे, मंगल सिंह, वसीम खान, लोकेश नायक, रंजीत सिंह, अलिंद तिवारी, के द्वारा एक दिन पूर्व से ही इस कार्यक्रम की तैयार की जा रही थी। इसके लिए काॅलेज के हाॅल में बडी संख्या में छात्र-छात्राओं के समूह जमा हुये थे।

एसबीआर काॅलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा हवाई सुविधा के समर्थन मंे जल्दी ही एक रैली निकाले जाने और पेास्टकार्ड अभियान चलाने का भी निर्णय लिया गया। बिलासपुर में हवाई सुविधा होने का क्या लाभ युवाओं और छात्रों को होगा इसके बारे में विस्तृत उद्बोधन संघर्श समिति की ओर से गये वक्ताओं राकेश तिवारी, सुदीप श्रीवास्तव, रविन्द्र सिंह, महेश दुबे-टाटा महराज, केतन सिंह, मंगल, वसीम खान, शिव प्रताप सिंह, सौरभ गुरूदीवान, रंजीत यादव, आलोक सिंह, मांेटी सिंह राहुल सिंह, प्रीतम यादव, षिबू खान, आलिंद तिवारी अभिशेक चौबे मुख्य रूप से उपस्थित थे एवं आगे की 24 तारीख को सीएमडी काॅलेज में कार्यक्रम किया जावेगा।

आज के धरना आंदोलन में छत्तीसगढ पेंशन कल्याण संघ की ओर से मथुरा प्रसाद शर्मा, डब्ल्यू.डी. चन्द्रवंशी, एफ.डी.इनिस, राजाराम जगत, राम अभिलाश श्रीवास्तव, नंदकुमार गुप्ता, मन्तराम यादव, निरंजन प्रसाद मंडाम, सी.पी.श्रीवास, अनिकेत सिंह, विजय वर्मा, नारायण दास बजाज, जगदीष प्रसाद साहू, सईद खान, एच.आर.भास्कर, जी.डी.मानिपुरी, शिव कुमार जायसवाल, एस.के.जायसवाल, बोधन सिंह ठाकुर, अमित पाण्डेय, डी.आर.वस्त्रकार, सै. सुल्तानुद्दीन, नवीन वर्मा, किषोर कुमार सिंह, पुरूशोत्तम सराफ, अनिल शुक्ला, अजय सिंह, सुशांत शुक्ला आदि शामिल थे। समिति की ओर से संजय पिल्ले, केशव गोरख, मनोज श्रीवास, लक्की मिश्रा, हमीद खान, रघुराज सिंह ठाकुर, यतीश गोयल, राकेष शर्मा, यतीश गोयल, समीर अहमद-बबला, संतोश कुमार साहू, राजेश चैहान, नरेश यादव, संतोश पिपलवा, रशीद बक्श, पवन पाण्डेय, भुवनेष्वर शर्मा, कप्तान खान एवं कमल सिह उपस्थित थे। कल आंदोलन के 119वें दिन राजीव प्लाजा व्यापारी संघ बिलासपुर के सदस्य धरने पर बैठेगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close