हवाई सेवा मांगःराजीव प्लाजा व्यापारी संघ ने कहा..अंतिम दम तक करेंगे संघर्ष..केन्द्रीय मंत्री ने भी किया समर्थन

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— अखण्ड धरना के 119वें दिन राजीव प्लाजा व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने धरना स्थल पहुंचकर प्रदर्शन का समर्थन किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

       उपस्थित लोगों को वक्ताओं ने संबोधित किया। व्यापारी संघ पदाधिकारियों ने कहा कि  बिलासपुर को रायपुर के समान ही सुविधाएं और अवसर मिलनी चाहिए। तब ही छत्तीसगढ राज्य का समग्र विकास होगा। लागू होगी। वक्ताओं ने बताया कि राज्य निर्माण के समय राजधानी और हाईकोर्ट निर्धारण के समय बिलासपुर को रायपुर के समकक्ष विकसित किये जाने का वादा किया गया था। लेकिन समय के साथ नेताओं ने आदत के अनुसार भुला दिया। 

         राजीव प्लाजा व्यापारी संघ के शंकर राव, सुरेश बलेचा और मनीष बुधवानी ने कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट बनने से बिलासपुर के साथ ही मुंगेली, पेण्ड्रा, जांजगीर, कोरबा, कोरिया, बलौदा बाजार, बेमेतरा समेत  के मध्यप्रदेष के अनूपपुर और शहडोल जिला को भी फायदा होगा। सभी जिलों के लिए बिलासपुर सबसे नजदीकी हवाई अड्डा होगा। बावजूद इसके 20 साल से बिलासपुर में हवाई सुविधा को लंबित रखना छत्तीसगढ के सर्वांगीण विकास को अवरूद्ध करना है।

                    व्यापारी संघ के अजय खुशलानी, नवीन लालवानी और राजेश वाधवानी ने कहा कि बिलासपुर की आम जनता हमेशा से संघर्ष के रास्ते पर चलना जानती है इस बात से फर्क नहीं पडता कि चुने हुये जनप्रतिनिधी संघर्ष में शामिल है या नहीं।  हमने आज 119 दिन का पडाव पार कर लिया हैं। यह आंदोलन मांग पूरी होने तक चलता रहेगा। 

               मांग के समर्थन में राजेष मंगल अग्रवाल, राहुल तोलानी और उत्तम भक्तानी ने कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट केवल बिलासपुर का हवाई अडडा नही है बल्कि इसके खुलने से पूरे क्षेत्र में एक नये सिरे से विकास के मार्ग खुलेंगे। रोजगार , व्यवसाय, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए बिलासपुर भी एक आवश्यक विकल्प के रूप में सामने आएगा।

       सभा को संघ के अध्यक्ष सतीष लाल ने कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट से महानगरों तक सीधी हवाई सुविधा के लिए चल रहे 119 दिन पुराने जनआंदोलन ने अबतक कई पडाव हासिल किये हैं।  कुछ बाधाएं अभी भी सामने हैं। जिन बाधाओं को दूर किया जाना है, उनमें केन्द्र सरकार की उडान योजना में लगायी गयी 600 किलोमीटर की बाध्यता को हटाना प्रमुख है।  अन्यथा 600 किलोमीटर से अधिक की यात्रा में इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी उपलब्ध नहीं होगी। इस कारण ही बिलासपुर से कलकत्ता 622 किलोमीटर, हैदराबाद 655 किलोमीटर, दिल्ली 907 किलोमीटर, मुंबई 1050 किलोमीटर और अन्य सभी महानगरों तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सब्सिडी के अभाव में एयरलाईन कंपनियां भी आकर्शित नही हो रही है। इसलिए ही उडान 4 स्कीम में बिलासपुर से केवल भोपाल ओैर प्रयागराज के लिए ही हवाई सुविधा मिलने की संभावना है।

रेल आन्दोलन को किया याद..कहा करेंगे समर्थन

              केन्द्रीय मंत्री कुलस्ते ने बिलासपुर की मांग को केन्द्र सरकार के सामने रखने का भरोसा दिया है। सुबह 9 बजे हवाई सुविधा जनसंघर्श समिति के प्रतिनिधिमण्डल ने एसईसीएल गेस्ट हाउस में केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से मुलाकात की और बिलासपुर से महानगरों तक सीधी हवाई सुविधा प्रारंभ करने ज्ञापन दिया। इस दौरान कुलस्ते ने बिलासपुर के साथ अपनी रेलवे जोन आंदोलन को ताजा किया। उन्होने कहा कि  बिलासपुर की मांग पूरी तरह उचित है। नागरिक उडडयन मंत्री के समक्ष इसे रखेगे और दिल्ली में हर स्तर पर सहयोग करेगे।

                 धरना आंदोलन में राजीव प्लाजा व्यापारी संघ से अनिमेश अग्रवाल, मो. जावेद, नमीश वाजपेयी, सतीष लाल, नारायण दयालानी, तेजपाल सिंह सालूजा, दीपक मनोहर बजाज, बाबू जायसवाल, मनोज देवांगन, राजेश मंगल अग्रवाल, डाॅ.प्रदीप राही, अकिल अली, सुशान्त शुक्ला, रामचन्द्र यादव, पुरूषोत्तम सराफ , अनिल कश्यप , विक्की नानवानी, गुलाम गौस शामिल हुए।

close