राष्ट्रपति के काफिले में होंगी 28 गाड़ियां..गवर्नर और जज करेंगे मुलाकात..सेना के हेलीकाफ्टर से करेंगे SECL हेलीपेड पर लैण्ड..मुक्त विश्वविद्यालय से होंगे रवाना

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

बिलासपुर—- देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविद 24 घंटे के प्रवास पर एक मार्च को बिलासपुर पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन यानि 2 मार्च को गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। बताते चलें राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन के आलाधिकारी आईएएस सोनमणि वोरा ने बिलासपुर दौरा किया। तैयारियों का जायजा लिया। जिला प्रशासन ने टीएल बैठक में जिले के आलाधिकारियों को राष्ट्रपति दौरे को लेकर गंभीर विचार विमर्श किया। आलाधिकारियों को एक एक गतिविधियों की जानकारी दी गयी। इस दौरान पुलिस के आलाधिकारी विशेष रूप से मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

               भारत के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविद दो दिवसीय प्रवास पर एक मार्च को  बिलासपुर  पहुंचेंगे। दूसरे दिन यानि 2 मार्च को दस बजे गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे। लेकिन कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर प्रशासन लगातार सजग है। जरूरी बैठकों का आयोजन कर अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए एक गतिविधियों की जानकारी पर नजर रखने को कहा है। आज टीएल बैठक में कलेक्टर ने राष्ट्रपति के दौरे को लेकर लाइजनिंग अधिकारियों,पुलिस प्रशासन को जरूरी निर्देश भी दिया है। साथ ही दीक्षांत समारोह के अलावा राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रमों को लेकर बैठक में चर्चा की।

   वायुसेना के अधिकारी पहुंचे

         जानकारी के अनुसार वायुसेना के करीब आधा दर्जन से अधिक वायुसेना के अधिकारी बिलासपुर पहुंचे। इस दौरान विंग अधिकारियों ने चकरभाठा, एसईसीएल, सुन्दरलाल विश्वविद्यालय, गुरूघासी दास विश्वविद्यालय, पंडित सुन्दर लाल शर्मा विश्वविद्यालय समेत अन्य एअरस्ट्रीप का जायजा लिया। बताया जा रहा है कि बुधवार को करीब आधा दर्जन से अधिक वायुसेना के अधिकारी बिलासपुर पहुंचेंगे। वायुसेना के अधिकारी एअरपोर्ट का जायजा लेने के बाद ही राष्ट्रपति के हेलीकाफ्टर की लैडिंग को लेकर निर्णय लेंगे।

एसईसीएल हेलीपेड उतरेंगे …सुन्दरलाल शर्मा हेलीपेड से करेंगे प्रस्थान

          जानकारी के अनुसार वायुसेना के अधिकारियों ने एसईसीएल हेलीपेड और सुन्दरलाल शर्मा विश्वविद्यालय हेलीपेड को फायनल किया है। राष्ट्रपति रायपुर से सेना के हेलीकाफ्टर से बिलासपुर के लिए प्रस्थान कर दोपहर करीब एक बजे एसईसीएल हेलीपेड बिलासपुर पहुंचेंगे।  इसके बाद छत्तीसगढ़ भवन के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां रात्रि विश्राम करेंगे।

 गवर्नर और न्यायाधीशों से करेंगे मुलाकात 

छत्तीसगढ़ भवन में राष्ट्रपति रात्रि विश्राम करेंगे। शाम को राष्ट्रपति प्रदेश की राज्यपाल अनुसुईया उइके की मुलाकात होगी। हाईकोर्ट के सभी न्यायाधीश देश के प्रथम नागरिक से रूबरू होंगे। 

झारखण्ड से पहुचेंगे रायपुर

           जानकार के अनुसार राष्ट्रपति झारखण्ड में आयोजित कार्यक्रम के बाद सीधे अपने विमान से रायपुर के लिए रवाना होंगे। माना एअरपोर्ट से सेना की हेलीकाफ्टर से बिलासपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। रायपुर में सीएम स्वागत करेंगे। दोपहर बसंत विहार स्थित एसईसीएल हेलीपेड पर लैण्ड करेंगे। 

काफिले में होगी 28 या अधिक गाड़ियां..

          जानकारी हो कि देश के प्रथम नागरिक को देश की सर्वोच्च सुरक्षा व्यवस्था हासिल है। एसईसीएल हेलीपेड उतरते ही राष्ट्रपति के आगे पीछे करीब 28 या अधिक गाड़ियां सुरक्षा व्यवस्था में होगी। यह गाड़ियां राष्ट्रपति की सुरक्षा गाड़ियों के अतिरिक्त होंगी। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति की विशेष गाड़ी दो दिन बाद बिलासपुर पहुंच जाएगी। राष्ट्रपति के आने से पहने जरूरी रिहर्सल की प्रक्रिया भी होगी।

दीक्षांत के बाद तुरंत दिल्ली रवाना

अभी तक की खबर के अनुसार 2 मार्च की सुबह छत्तीसगढ़ भवन से रवाना होकर राष्ट्रपति का काफिला गुरू घासीदास विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। रामनाथ कोविद सुबह 10 बजे दीक्षांत कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। करीब दो घंटे बाद राष्ट्रपति का काफिला पंडित सुन्दर शर्मा विश्वविद्यालय स्थित हेलीपेड़ को रवाना हो जाएगा। राष्ट्रपति यहीं सेना की हेलीकाफ्टर से प्रस्थान करेंगे।

बिलासपुर आने वाले तीसरे राष्ट्रपति

              बतौर राष्ट्रपति बिलासपुर का दौरा करने वाले रामनाथ कोविद देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे। इसके पहले राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह, राष्ट्रपति एपीजे कलाम दीक्षांत समारोह में शिरकत करने बिलासपुर का दौरा कर चुके हैं।

 

close