बजट प्रतिक्रियाः अमर और धरम ने कहा..सीएम ने पेश किया..दिशाहीन और वादाखिलाफी का सबसे बड़ा बजट

BHASKAR MISHRA
6 Min Read
बिलासपुर—भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने राज्य सरकार के बजट को दिशाहीन और निराशाजनक बताया है। भाजपा नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि बजट देखने के बाद गहरी निराशा हुई है। दरअसल में बजट में ऐसा कही भी देखने को नहीं मिला कि बजट छत्तीसगढ़ के विकास को लेकर पेश किया गया है।
 
                       विधानसभा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि बजट में कहीं भी छत्तीसगढ़ के आमजनों की चिंता नहीं की गयी। यही कहा जा सकता है कि दीया है न तेल है केवल नाउम्मीदी का खेल है। कांग्रेस की सरकार अपने घोषणा पत्र में किये गये वादों को भी पूरा करने में नाकाम हुई है। शराबबंदी को लेकर कुछ भी नहीं कहा गया है। जिन वादों के साथ कांग्रेस सत्ता में आयी है उन्हीं वादों से किनारा किया गया है। उद्योगों को निराशा हाथ लगी है। निवेश की संभावनाएं शून्य हैं। गरीब, मजदूर, किसान, युवाओं को बजट में ठगा गया है। बजट पूरी तरह से कोरी कल्पनाओं पर केंद्रित है। विकास की सोच से कोसों दूर है। यह छत्तीसगढ़ में वादाखिलाफी का सबसे बड़ा बजट है।
 
                 भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने बजट को निराशाजनक बतया। उन्होने कहा कि बजट में सरकार की कोई सोच दिखाई नहीं दे रही है। बेरोजगारी भत्ता, शराबबंदी जैसे अनेक वायदे नदारद है। किसी भी सरकार का पूंजीगत व्यय बढ़ता है, विकास का पैमाना होता है। राजस्व घाटा बढ़ रहा है, जिससे छत्तीसगढ़ पिछड़ता चला जाएगा। सरकार किसानों के साथ छलावा कर रही है। जब सरकार ने किसानों को 2500 रूपये देने की घोषणा की थी, उस समय समर्थन मूल्य 1800 रूपये था।  बोनस 800 रूपये मिलता था, अब समर्थन मूल्य 500 रूपये हो जाएगा। सरकार रकबा घटाकर किसानों को आर्थिक क्षति पहुंचा रही है। बजट से तय है कि, छत्तीसगढ़ विकास की दृष्टिकोण से पिछड़ता चला जाएगा।

                 सांसद अरूण साव ने कहा कि राज्य सरकार के बजट में कांग्रेस के जनघोषणा पत्र की कोई झलक  नहीं  है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार पहले बजट से छत्तीसगढ़ देश में 15 से 21 स्थान पर फिसला… अब दूसरे बजट से कहा पहुंचेगा पता नहीं?  दरअसल भूपेश का दूसरा बजट आर्थिक प्रबंधन के मोर्चे पर प्रदेश सरकार का वैचारिक दिशाहीनता और नेतृत्व की विफलता का श्वेत पत्र है।  बजट में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए कुछ नया विजन नहीं है।  किसानों के स्थायी कल्याण और उनकी खेती के साथ अर्थतंत्र को मजबूत करने का बजट में कोई उपाय नहीं बताया गया है। नरवा-गरवा-घुरवा-बारी जैसी अपनी ही योजना के प्रति प्रदेश सरकार कोई ठोस काम करने की इच्छाशक्ति नहीं दिखाई दे रही है। 
 
               बजट पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि सामाजिक कल्याण, युवा कल्याण, किसी भी मोर्चे पर छत्तीसगढ़ सरकार काम करने की इच्छा-शक्ति से शून्य नजर आ रही है। सुपोषण का ढोल पीट रही सरकार ने कुपोषण से मुक्ति के लिए बजट में पर्याप्त प्रावधान नहीं किया है। स्वास्थ्य योजनाओं के नाम पर भी प्रदेश सरकार का यह बजट छत्तीसगढ़ को बेहतर स्वास्थ्य और मरीजों को राहत की गारंटी देता नहीं दिख रहा है।
 
              मस्तूरी विधायक डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा बजट ने राज्य की जनता की उम्मीदों को तोड़कर रख दिया। बड़े-बड़े वादे करने वालों के असल इरादे बजट से जाहिर हो गया है। बेरोजगारों को बजट ने छला है। सरकार का नरवा गरुवा मॉडल बुरी तरह फेल हो गया है।

            बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने कहा कि इस बजट की तरफ छत्तीसगढ़ के युवा बड़ी आशा भरी निगाहों से देख रहे थे। परन्तु बजट में नई नौकरियों के लिए कोई प्रयास नहीं दिखता है। बजट थोथा चना बाजे घना जैसा है। बजट राज्य सरकार की अलोकप्रियता में इजाफा करेगा। जिस बजट से उन्हीं के मंत्रिमंडल के सदस्य 10 के 7.5 अंक दे रहे है, उस बजट में प्रदेश के विकास की किरण देखना बेमानी है।
        
                  भाजपा जिलाध्यक्ष नें कहा बजट में कृषि, रोजगार, शिक्षा, महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर भी सरकार का नजरिया बदनीयती भरा नजर आ रहा है। महिला के सशक्तिकरण और उनकी सुरक्षा के साथ ही शराबबंदी के मामले में सरकार एक बार फिर प्रदेश और महिलाओं को छलने का काम कर रही है।
 
                  महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय ने कहा कि महिलाओं के उत्थान, सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए बजट में प्रदेश सरकार की चुप्पी आश्चर्यजनक है। बजट का अधिकांश हिस्सा तो ऋण चुकाने में ही चला जाएगा तो 21 हजार करोड़ रुपये के कर्ज के बोझ में कराहते प्रदेश के सर्वांगीण विकास की उम्मीद तो प्रदेश सरकार से बेमानी ही है। शराबबंदी के बजाय शराब की तीन नई फैक्टरी खोलने की घोषणा कर सरकार ने अपनी मंशा जाहिर कर जी थी और अपने वादे के मुताबिक महिला स्व-सहायता समूहों की कर्ज माफ करने के मामले में इस बार भी प्रदेश सरकार ने कोई प्रावधान नहीं किया है।
  
                  भाजयुमो जिलाध्यक्ष दीपक सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने युवाओं को सिर्फ ठगने का काम करते आ रही है। बजट से मंशा भी जाहिर हो चुकी है। युवाओं के लिए बजट में कुछ खास नही है।छत्तीसगढ़ का युवा अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहा है।
close