होली के दिन कैसे कांग्रेस को अलविदा कह गए सिंधिया….? पढ़िए सिलसिलेवार पूरा घटनाक्रम, अब मिलेगी कौन सी जिम्मेदारी …?

Shri Mi
3 Min Read

नईदिल्ली।सोमवार और मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से दो-दो बार मुलाकात कर कांग्रेस के महासचिव और मध्य प्रदेश कांग्रेस (Congress) के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने इस्तीफा दे दिया. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पत्र लिख सिंधिया ने साल भर से परेशानी का जिक्र कर इस्तीफा देने का निर्णय सुनाया. सूत्रों की मानें तो इससे पहले पीएम मोदी और अमित शाह संग बैठक में ही बीजेपी में ज्योतिरादित्य और उनके समर्थक विधायकों की भूमिका पर गहन मंथन हुआ. सूत्रों के मानें तो बीजेपी सिंधिया को राज्यसभा में भेज उनके समर्थक विधायकों को मध्य प्रदेश में बनने वाली बीजेपी की सरकार में मंत्रिपदों से नवाज सकती है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

गौरतलब है कि सोमवार से मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी नाटक के बीच कांग्रेस के बागी नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने आखिरकार मंगलवार को होली के दिन कांग्रेस को अलविदा कह दिया. इस्तीफे से पहले सिंधिया सोमवार को पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से एक बार मुलाकात कर चुके थे. ऐसे में सिंधिया मंगलवार सुबह एक बार फिर शाह और फिर उनके साथ पीएम मोदी से उनके घर जाकर मिले. तीनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई. माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा भेजे जाने के साथ ही उनके कुछ समर्थक विधायकों को मंत्री पद भी दिया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक मोदी-शाह और सिंधिया की बैठक में मध्‍य प्रदेश सरकार और बीजेपी में ज्योतिरादित्य की और उनके समर्थक विधायकों की भूमिका तय कर ली गई है. सूत्रों के मुताबिक ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी में शामिल भी किया जा सकता है. बीजेपी इस बात को लेकर आश्वस्त है कि अगले दो-तीन दोनों में कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जाएगी. माना जा रहा है कि कांग्रेस के बागी विधायक विधानसभा अध्यक्ष को अपने इस्तीफे भेज सकते हैं. ऐसे विधायकों की संख्या 20 हो सकती है. यानी अगर ऐसा होता है तो कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ जाएगी और इसके बाद शिवराज सिंह चौहान सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक विधायक दल की बैठक में ही ज्‍योतिरादित्‍य की राज्‍यसभा की उम्‍मीदवारी का ऐलान हो सकता है. ज्‍योतिरादित्‍य बुधवार को बीजेपी के टिकट पर राज्‍यसभा सीट के लिए पर्चा दाखिल कर सकते हैं. इस बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया एक बार फिर पीएम मोदी से मिलने पहुंचे हैं. बैठक में अमित शाह भी मौजूद हैं. जानकारी के मुताबिक सिंधिया होटल से सिंधिया शाह के घर पहुंचे. इसके बाद दोनों पीएम मोदी से मिलने के लिए पहुंच गए. अटकलें यह भी लगाई जाने लगीं हैं कि सिंधिया बीजेपी में शामिल होकर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जगह हासिल कर सकते हैं.

TAGGED:
Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close