स्कूलों में शिक्षकों की भी रहेगी छुट्टी, DPI जितेंद्र शुक्ला ने स्पष्ट किया – परीक्षा ड्यूटी में आएंगे शिक्षक

Shri Mi
5 Min Read
college,admission,cg,chhattisgarh,college,news,india

रायपुर ।कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टी दे दी गई है। बच्चों के साथ ही शिक्षकों की भी छुट्टी रहेगी। छुट्टी का आदेश जारी होने के बाद शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर भ्रम की स्थिति थी ।इस बारे में शिक्षा विभाग के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों में शिक्षकों की भी छुट्टी रहेगी ।लेकिन जिन शिक्षकों की ड्यूटी 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में लगाई गई है ,वह स्कूल आएंगे।सीजीवालडॉटकॉम NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जैसा कि मालूम है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार की रात आदेश जारी कर प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी थी ।जिसके मुताबिक स्कूलों में 31 मार्च तक छुट्टी रहेगी ।यह आदेश जारी होने के बाद इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति थी कि छुट्टी के दौरान शिक्षक स्कूल आएंगे या नहीं ।आदेश जारी होने के बाद कुछ जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से जारी किए गए आदेश से भी भ्रम का माहौल बना था ।लेकिन जब इस संबंध में शिक्षा संचालक जितेंद्र शुक्ला से बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट किया कि स्कूलों में शिक्षकों की भी छुट्टी रहेगी।

उन्होंने बताया कि जिन शिक्षकों की 10वीं 12वीं परीक्षा में ड्यूटी लगाई गई है या लगाई जाएगी, उन्हें स्कूल आना होगा ।जब उनसे पूछा गया कि कुछ जिला शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों से मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए हैं ….? इस पर जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि स्पष्ट है शिक्षकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षाओं में लगाई जा सकती है ।ऐसी स्थिति में उन्हें मुख्यालय में ही रहना होगा। डीपीआई की ओर से स्थिति स्पष्ट करने के बाद अब भ्रम समाप्त हो गया है और कोरोना वायरस को देखते हुए स्कूलों में बच्चों के साथ शिक्षकों की भी छुट्टी रहेगी।

उधर प्रमुख शिक्षा सचिव ने कोरोनो  वायरस से बचाव के लिए  प्रदेश में स्कूल-कॉलेज बंद  करने निर्देश गुरुवार की रात को ही जारी कर दिए थे । इसके बाद से शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारी  इस आदेश के पोस्टमार्टम में लग गए । सबसे पहले  प्रमुख शिक्षा सचिव  के आदेश का पोस्टमार्टम बिलासपुर के शिक्षा अधिकारी  अशोक भर्गव ने कर दिया उन्होंने बताया कि शिक्षक वेतनभोगी कर्मचारी है। शासन से जारी हुए आदेश में  यह स्पष्ट नही हो रहा है कि शिक्षको के  लिए भी स्कूल के पट बंद रहेंगे। जब तक शासन का स्पस्ट आदेश नही आता है शिक्षक स्कूल आये। 

मस्तूरी ब्लॉक के शिक्षा अधिकारी अश्वनी कुमार भारद्वाज  ने  गुरुवार की रात को आदेश आने के कुछ घण्टो बाद ही वाट्सएप में  आदेश का पोस्टमार्टम कर  एक निर्देश  मैसेज में जारी कर दिया और लिखा कि शासन के निर्देश के परिपालन में बच्चो की छुट्टी रहेगी । लेकिन शिक्षको को  निर्धारित विद्यालयीन समय तक स्कूलो मे रहना है ।  बीइओ भारद्वाज ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर का निर्देश सुबह मिला है और उन्होंने शिक्षको को उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। स्कूल के सभी कार्यलय  खुलेंगे। शिक्षक स्कूल आंएगे। 

भारद्वाज गुरुवार की रात को किये हुए वाट्सएप मैसेज पर  बताते है कि उन्होंने उच्च अधिकारियोंसे चर्चा करने के बाद जानकारी शेयर की थी।

प्रदेश के सभी स्कुल कॉलेज के बाद अब राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी तकनीकि शिक्षा संस्थानों को भी 31 मार्च तक बंद रखे जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। कल देर शाम दिल्ली से लौटने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आपात बैठक बुलाई थी।
इस आपात बैठक के बाद राज्य सरकार ने स्कुल कॉलेज को 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान किया, वहीं अब नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर राज्य के सभी तकनीकि शिक्षा संस्थान 31 मार्च तक बंद किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं।
तकनीकि शिक्षा संस्थानों में कौशल विकास,लाईवलीहुड कॉलेज परियोजना, छत्तीसगढ़ तकनीकि विश्वविद्यालय,इंजीनियरिंग कॉलेज पॉलिटेक्निक कॉलेज फॉर्मेसी संस्थान और आर्किटेक्चर संस्थान शामिल हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close