कोरोना वायरस से सावधानी..नवरात्रि पर डोंगरगढ़ में नहीं लगेगा मेला..रोपवे 17 मार्च से आगामी आदेश तक बंद रहेगा

Shri Mi
3 Min Read

डोंगरगढ़-कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों की सुरक्षा के लिए राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में चैत्र नवरात्रि पर्व पर होने वाले मेले सहित जिले में होने वाले सभी मेलों का आयोजन स्थगित कर दिया गया हैं। माँ बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए रोपवे 17 मार्च से आगामी आदेश तक बंद रहेगा।राजनांदगांव के कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण पैदल यात्रा  और कार सेवा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। पदयात्रा मार्ग में पदयात्रियों के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। इसके लिए शहर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर चेक पोस्ट लगाया जाएगा। बाहर से दर्शन करने आने वाले पैदल यात्रियों और गाडि़यों पर रोक लगाई जाएगी। सीजीवालडॉटकॉम NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए।

नवरात्रि के दौरान मंदिर खुले रहेंगे पूजा-पाठ किए जाएंगे। लेकिन सीढि़यों पर लगने वाली खाद्य सामग्रियों की दुकाने बंद रहेंगी। इस वर्ष नवरात्र पर्व में डोंगरगढ़ आने वाले स्पेशल ट्रेन और स्पेशल टिकट कॉऊंटर की व्यवस्था नहीं की जाएगी। खुले प्रसाद भी वितरित नहीं किया जाएगा। मंदिर में दर्शन के लिए मास्क और सेनेटाईजर लगाकर जाने दिया जाएगा। सर्दी, खासी से पीडि़त लोगों को मंदिर जाने से पहले मेडिकल चेकअप कराना होगा।

इस पर मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने भी सहमति दी है। मंदिर में जाने के लिए एक ही रास्ता होगा। जहां पर मेडिकल कैम्प लगाई जाएगी। मंदिर की साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रहेगी। मंदिर में ऊपर से नीचे तक सीढि़यों में सेनेटाईजर और हेण्डवॉस की व्यवस्था किया जाएगा। कर्मचारियों को भी मास्क दिया जाएगा। जिन लोगों को सर्दी, खासी और बुखार हो उन्हें दर्शन करने नहीं आने की अपील की गई है। दूसरे राज्यों और शहरों से आने वाले दर्शनार्थियों को रोका जाएगा। अन्य राज्यों से आने वाले बसों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। जिले में किसी भी प्रकार का सामुहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा।

इसके लिए एसडीएम से अनुमति लेना आवश्यक होगा। आयोजनों में साफ-सफाई और हेण्डवॉस की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। शहर के सभी चेक पाईंट पर कोरोना वायरस के संबंध में प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर, बेनर और लाऊडस्पीकर भी लगाया जाएगा। रेल्वे स्टेशनों पर भी लाऊडस्पीकर और पोस्टर द्वारा इसकी लगातार जानकारी दी जाएगीे। इसके अलावा डोंगरगढ़ मंदिर के अलावा जिले के अन्य जगहों पर लगने वाले मेले को भी प्रतिबंधित किया गया है। नवरात्र पर्व के दौरान स्थानीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई गई है। लोगों से अपील की गई है कि वे अपने घरों में ही पूजा-पाठ करें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close