विधायक के साथ आलाधिकारियों की बैठक..एमएलए ने व्यवस्था और मजदूरों को लेकर जाहिर की चिंता ..कहा..आदेश का पालन कराना जरूरी

BHASKAR MISHRA
5 Min Read
बिलासपुर—- कोरोना संक्रमण पर शहर व्यवस्था को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक कलेक्टर कार्यालय में हुई। बैठक में नगर विधायक शैलेश पांडे, कलेक्टर डॉ संजय अलंग ,पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ रितेश अग्रवाल और नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडे ने शिरकत किया।
 
                कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर कलेक्टर कार्यालय में उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक मेैं व्यवस्था को लेकर जमकर मंथन किया गया। इस दौरान एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी जनता कर्फ्यू और प्रदेश व्यापी धारा 144 पर भी चर्चा हुई। बैठक में संक्रमण को रोकने, आम जनता और वस्तुओं, सेवाओं की सुविधाओं के संबंध में बातचीत हुई।  कानून के दायरे में रहते हुए शहर की  व्यवस्था बनाए रखने के लिए उच्च स्तरीय बैठक में विचार मिमर्श किया गया। 
 
                      नगर विधायक शैलेश पांडे ने कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, नगर निगम कमिश्नर, और जिला पंचायत सीईओ के सामने जनता की सुविधा, व्यवस्था और बंद के दौरान मिलने वाली सेवाओं के संदर्भ में कई बातें रखी। प्रशासन ने विधायक के निर्देशो को गंभीरता से लेते हुए  जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही ।
 
                               नगर विधायक शैलेश पांडे ने बताया कि एक दिवसीय जनता कर्फ्यू में देश भर के लोगों का समर्थन मिला। जनता गंभीर समस्या से लड़ने के लिए एक जुट नजर आयी। सभी ने अपने घरों में रहकर कोरोना से लड़ने का संदेश दिया। लेकिन दूसरे दिन संक्रमण को लेकर लोगों में थोड़ी सी भी गंभीरता नहीं दिखाई दी है।  इस बात को लेकर जिला  और पुलिस प्रशासन को सख्त होने की जरूरत है।
 
    पाण्डेय ने बताया कि शहर के कई स्थानों में लोग घूमते और अन्य व्यवहार करते पाए गए।  जानकारी मिली कि आम जनता के पास बंद को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं हैं। खासकर सुविधाओं और सेवाओं के बाजार मैं दुकानदारों, आम जनता में दुविधा बनी हुई है। कौन सी दुकानें खुली रहेंगी और कौन सी दुकानें बंद रहेंगी । इसी तरह सेवाओं को लेकर भी स्पष्ट दिशा-निर्देश और जानकारी नहीं होने के चलते लोग अपने अनुसार कार्य कर हे हैं ।  निश्चित रूप से इस तरह से का आचरण ठीक नहीं है। 
 
            बैठक में विधायक ने कहा  कि आम जनता को कर्फ्यू के संबंध में स्पष्ट दिशा निर्देश दिए जाना जरूरी है। यह भी बताना जरूरी है कि क्या कार्य कर सकते हैं, और क्या नहीं।  इसी तरह व्यापारी, पेट्रोल पंप संचालक ,मेडिकल स्टोर संचालक उद्योगपति, सभी निजी संस्थान समेत अनेक क्षेत्रों को भी स्पष्ट निर्देश होना चाहिए कि कौन सी दुकान खुलेगी और कौन सी बंद रहेंगी ।  यदि इन दुकानों और उद्योगों को खोलने और बंद करने की सीमा तय की जाए तो उसे भी स्पष्ट करना होगा। 
 
                पांडे ने बताया कि बाजार में सैनिटाइजर और साबुन के व्यवस्था की जरूरत है। यह सामान किराना दुकान और सरकारी दुकानों में कम से कम दाम पर उपलब्ध हो। यदि नि:शुल्क व्यवस्था कराई जाए तो और बेहतर होगा । प्रशासन को  सुनिश्चित करना होगा कि कुछ लोगों को रहने और खाने की भी दिक्कतें सामने आई हैं । इस पर उद्योगपतियों से भी मदद ली जा सकती है। रेडक्रॉस या अन्य एनजीओ के माध्यम से आर्थिक मदद की अपील कर सकते हैं।
 
            शैलेश पांडे ने बताया कि मजदूर बाहर से आ गए हैं, जिन्हें दिहारी मजदूर भी कहा जाता है । ऐसे लोगों की मजदूरी और उनकी प्रतिदिन की आय सुनिश्चित करना भी जरूरी है।  इसके लिए मनरेगा के तहत काम देने की जरूरत है। सभी लोगों को घर में रहने की समझाइश देने और संक्रमण के बारे में जानकारी देने के लिए स्वच्छ भारत वाले वाहन पर मुनादी कराने का भी फैसला लिया गया है ।
 
              शैलेश पांडे ने बताया कि  हमारा बिलासपुर पूरी तरीके से सुरक्षित है।  बस हमें सतर्क रहने की जरूरत है। बिलासपुर की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरीके से मुस्तैद है । स्वास्थ्य विभाग विभाग के सभी लोग तैयार हैं ।जनता से अपील की है कि घर पर रहकर ही कार्य करें। ऐसा कर अपने साथ समाज को भी सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभाए। 
close