5 Tips : इतनी लंबी छुट्टी,नहीं कट रहा है वक्त तो पढ़िये ये खबर

बिलासपुर। कोरोना वायरस का कहर जारी है. पीड़ितों और संदिग्धों की संख्या तो बढ़ रही है, साथ ही संकट यह भी है कि मृतकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. आने वाले दिनों में इसकी संख्या कम हो और लोगों को राहत मिले, यही उम्मीद की जानी चाहिए. इस बीच आपको यह भी पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले 21 दिन तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है, यानी इस दौरान कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा और सारी जरूरत की चीजें उसे अपने घर में ही मिलेंगी.  हालांकि लगभग हर वक्त व्यस्त रहने वाले लोगों को दिक्कत हो रही है. वे खाली बैठकर क्या करें. एक दो दिन तो कट गया, लेकिन अब तो बोरियत महसूस हो रही है. उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि करना क्या है. सीजीवाडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताएंगे कि जिन 21 दिन तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर में रहने के लिए कहा है, उसका सदुपयोग आप कैसे कर सकते हैं. यह मत भूलिए जो दिन और वक्त आपको आज मिले हैं, न जाने इतना समय परिवार के साथ बिताने के लिए आपको कब मिले.

Tips 1 : सबसे पहले तो आपके पास पूरा वक्त है. इसलिए रात में जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए. उतने ही बजे उठिए जितने बजे आप लगातार उठ सकें. बहुत ज्यादा जल्दी भी न करें, नहीं तो आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी. साथ ही सुबह उठकर कुछ एक्सरसाइज करें. हां, घर से बाहर निकलना नहीं है तो आप घर की छत पर, बालकनी में, या फिर आंगन हो तो वहां कुछ शारीरिक गतिविधियां कर सकते हैं. अगर कुछ भी नहीं है तो कमरे में ही एक्सरसाइज कर लीजिए.

Tips 2 : हो सकता है आपने पिछले लंबे अर्से से कोई किताब न पढ़ी हो. पढ़ी भी होगी तो उसे खत्म नहीं कर पाए होंगे, क्योंकि आपके पास तो वक्त ही नहीं है ना. तो आपके पास कुछ किताबें रखी हों तो उन्हें पढ़ डालिए. नई हों या फिर पुरानी, जो मिल जाए, पढ़िए. अगर नहीं मिल रही हैं तो आपके पास अपना मोबाइल तो है ही, मोबाइल पर आप दुनिया के काम करते हैं, कभी किताबें पढ़ने में भी कीजिए. हजारों की संख्या में किताबों की पीडीएफ नेट पर उपलब्ध हैं, अपने मन की किताब सर्च कीजिए और पूरी पढ़ डालिए.

Tips 3 : आप अक्सर सिनेमा हाल में जाकर तो फिल्म देखते ही होंगे. वहीं अक्सर घर की टीवी पर भी फिल्में देखते ही होंगे. लेकिन हो सकता है कि आपने लंबे अर्से से कोई वेबसीरीज न देखी हो. इस वक्त वेबसीरीज काफी पसंद की जा रही हैं. आज जैसी भी वेब सीरीज देखना चाहें वह नेट पर आपके लिए उपलब्ध है. हां, इतना ही इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन आपका पैसा तो वसूल हो ही जाएगा. तो कुछ वक्त यहां भी दीजिए आपको पूरा मजा आएगा.

Tips 4 : नौकरी या व्यापार में व्यस्त होने के चलते आप अपने पूरे परिवार के साथ काफी दिन से नहीं बैठे होंगे. अपने परिवार के साथ बैठिए और कुछ गप्पें मारिए. जरूरी नहीं कि हमेशा की काम की ही बातें की जाएं. कभी कभी समय बिताने के लिए इधर उधर की बातें भी कीजिए. हां, इतना जरूर ध्यान रखें कि जब परिवार के साथ बैठें तो उचित दूरी बनाए रहें. साथ ही साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखें. नहीं तो ये खतरनाक भी हो सकता है.

Tips 5 : आप इन दिनों में अपने शौक पूरे कीजिए, जो भी करना चाहें वो करें. पूरे मन से जिंदगी को जीएं. साथ ही जिस वजह से आपको यह छुट्टी मिली है उसके बारे में भी समय समय पर जानते रहें. जी हां, कोरोना वायरस. हालांकि भारत में अभी हालात बेकाबू नहीं हें. केंद्र और राज्य सरकारों ने इस पर बेहतर तरीके से नियंत्रित किया है. लेकिन आप लगातार अपडेट लेने के लिए टीवी या फिर बेवपोर्टल का सहारा ले सकते हैं.

Comments

  1. By Vishwa Bhooshan Nath

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *