लॉक डाउन के नियमो का पालन नहीं करने वालों को उठानी पड़ रही शर्मिंदगी

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)-कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए समझाइश का भी असर न पड़ता देख पुलिस सख्त हो गई है। अनावश्यक घरों से बाहर निकलने वाले लोगों के साथ सख्ती बरती जा रही है। बिना किसी कारण के घूमने की मंशा से घरों से निकलने वाले लोगों को शर्मिंदगी भी उठानी पड़ रही है। कहीं कान पकड़कर उठक बैठक कराया जा रहा है तो कहीं ‘मैं समाज का दुश्मन हूं” लिखित पोस्टर पकड़वा कर तस्वीरें खींची जा रही है। घुटने के बल जमीन पर बैठा संकल्प दिलाया जा रहा है कि अब मैं अकारण घर से बाहर नहीं निकलूंगा और शासन-प्रशासन के आदेशों का पालन करूंगा। पुलिस की इस सख्ती के बाद जागरूक लोग दूसरों को भी प्रेरित करने में लग गए हैं कि यदि कोई जरूरी काम नहीं है तो घर से बाहर ना निकले।

कोरोना वायरस को लेकर पुलिस अधिकारी कर्मचारी प्रमुख मार्गों पर सुबह से लेकर देर शाम तक आवाजाही करने वाले लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। ऐसे लोग जो अत्यावश्यक सामग्रियों की खरीदी अथवा ठोस कारण से घर से निकल रहे हैं, उनका परिचय पत्र देखकर आने जाने दिया जा रहा है। उन्हें भी यह समझाइश दी जा रही है कि घर से एकदम जरूरी हो तभी बाहर निकले अन्यथा घरों में ही रहे। दूसरी ओर कई ऐसे लोग सामने आ रहे हैं जो बिना कारण के घरों से बाहर निकलक अपने नगर की व्यवस्था देखने की कोशिश कर रहे हैं।

सिगरेट, पान, गुटखा के शौकीन भी इसमें शामिल है जो ठेला-गुमटी की तलाश में एक गली से दूसरी गली की खाक छान रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान तत्काल हो जाती है और उन्हें ही पुलिस के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। अलग-अलग क्षेत्रों से तस्वीरें और जो वीडियो सामने आ रहे हैं उससे तय है कि कई लोग अब भी लॉक डाउन की गंभीरता को नहीं समझ पा रहे हैं। ऐसे लोगोंं के प्रति पुलिस समझाइश दे रही हैं पुलिस किसी के साथ मारपीट नहीं कर रही,लेकिन चेतावनी दे रही है कि यदि अब अकारण घरों से बाहर निकले तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही होगी।पुलिस सुबह से लेकर देर रात तक मुख्य मार्गो और चौक-चौराहों पर तैनात होकर हर आने-जाने वाले से पूछताछ कर रही है। जनता से लगातार अपील की जा रही है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...