बच्चों की सेहत से खिलवाड़..माध्यन्ह भोजन में घटिया दाल वितरण की शिकायत..नायब तहसीलदार ने की कार्रवाई

BHASKAR MISHRA
बिलासपुर—-सीपत क्षेत्र के झलमला पंचायत स्थित प्रायमरी स्कूल में मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ताहीन दाल वितरण का मामला सामने आया है।  स्थानीय तहसीलदार संध्या नामदेव ने स्कूल  पहुंचकर जांच पड़ताल की है। दाल का सैम्पल भी लिया है। बताते चलें कि झलमला पंच अनिल साहू और ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि जागृति महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष और स्कूल के शिक्षक मिली भगत कर फफूंद और घुन वाली घटिया दाल का वितरण मध्यान्ह भोजन में कर रहे हैं।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप (NEWS) ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये
 
                 शनिवार को झलमला पंच अनिल साहू और ग्रामीणों ने सीपत नायब तहसीलदार को  बताया कि जागृति महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष और स्कूल  शिक्षक मिलीभगत कर घुन और फफूंद वाली दाल का वितरण कर रहे है।
 
                     मौखिक जानकारी के बाद सीपत नायब तहसीलदार संध्या नामदेव यकायक प्राथमिक स्कूल झलमला पहुंच गयी। उन्होने सबकी मौजूदगी में दाल का सैम्पल लिया। पंचनामा की कार्रवाई भी की। नायब तहसीलदार ने शिकायत को सही पाया। इस दौरान स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष और शिक्षकों ने गलती को स्वीकार भी किया।  बताया कि ग्रामीणों और पालकों की शिकायत के बाद दो बोरी दाल को दुकान से बदलवा लिया गया है।
 
भोजन की जगह राशन की बिक्री
 
      जानकारी हो कि कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रदेश की कमोबेश सभी स्कूल बंद हैं। सरकार ने  प्रायमरी और मिडिल स्कूल के प्रत्येक बच्चो को 40 दिनों का सूखा राशन वितरण करने का आदेश दिया है। शासन के निर्देश पर एक बच्चे को 4 किलो चांवल और 8 सौ ग्राम राहर दाल का वितरण किया जाना है।
 
पूर्व जिला पंचायत नेता के दुकान से खरीदी
 
         नायब तहसीलदार को ग्रामीण और शिकायत कर्ता पंच अनिल ने बताया कि मध्यान्ह भोजन का राशन पुरूषोत्तम साहू के दुकान से लाया जाता है।पुरूषोत्तम साहू पूर्व जिला पंचायत दीपक साहू का भाई है। राशन को लेकर दुकान की कई बार शिकायत हुई। बावजूद इसके यहीं से राशन खरीदा जाता है। राशन की गुणवत्ता को लेकर भी जब तब शिकायत हो चुकी है।
 
                        ग्रामीणों ने जानकारी दी कि जागृति महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष का नाम सुशीला है। गांव की वार्ड क्रमांक 14 की पंच भी है। गांव सरपंच का नाम मिथिलेश है। रिश्ते में सुशीला का भतीजा है। पुरूषोत्तम, सुशीला और मिथिलेश तीनों मिलकर बच्चों की जिन्दगी के साथ खिलवाड़ करते हैं। शिकायत होने के बाद कुछ दिन तक ठीक रहते हैं। भाजपा नेता के रसूख पर कुछ दिनों बाद अपना गोरख धंधा चालू कर देते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि मध्यान्ह भोजन के लिए राशन खरीदी किसी दूसरे दुकान से हो। 
 
रिपोर्ट एसडीएम को देंगे..सैम्पल  लिया गया
   
            नायब तहसीलदार संध्या नामदेव ने बताया कि शिकायत के बाद जांच कार्रवाई की गयी। दाल का सैम्पल लेकर आयी हूं। लोगों की शिकायत को लिखित में लिया गया है। सैम्पल के साथ रिपोर्ट एसडीएम को दूंगी। अध्यक्ष और शिक्षकों ने गलती को माना है। फिर भी घटिया गुणवत्ता को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। ग्रामीणों की शिकायत और  मांग के मद्देनजर उचित कदम उठाया जाएगा।
 
 
close