एचएनएलयू छत्तीसगढ़ का गौरव

dattu

रायपुर ।   भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री एच.एल. दत्तु ने  शनिवार को  यहां नया रायपुर स्थित हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय परिसर में लगभग एक सौ करोड़ रुपए की लागत के आठ भवनों का लोकार्पण और 15 सौ दर्शक क्षमता वाले आडिटोरियम का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री नवीन सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पांडे तथा विधि और विधायी मंत्री श्री महेश गागड़ा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री एच.एल दत्तु ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन विधि विश्वविद्यालय के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जब विधि विश्वविद्यालय के परिसर में अकादमिक सह प्रशासनिक भवन, बालक छात्रावास और बालिका छात्रावास, महिला स्नातकोत्तर छात्रावास, महिला सुविधा केंद्र, स्टोर सह वर्कशॉप और सहयोगी अमले के लिए डारमेंट्री का लोकार्पण और ऑडिटोरियम का शिलान्यास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सबका यह प्रयास है कि छत्तीसगढ़ का यह विधि विश्वविद्यालय देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित हो। उन्होंने विश्वविद्यालय के विकास में राज्य शासन द्वारा दिए जा रहे सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में सफलता पाई है। उन्होंने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों और वर्तमान छात्रों से विश्वविद्यालय के विकास में अपने स्तर पर सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का यह विश्वविद्यालय देश के अग्रणी विधि विश्वविद्यालयों में से है। यह विधि विश्वविद्यालय उत्कृष्टता के मामले में देश में अपनी विशिष्ट पहचान बना रहा है, जो छत्तीसगढ़ राज्य के लिए गौरव की बात है।मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय ने काफी कम समय में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में सफलता पाई है। इसमें विश्वविद्यालय के कुलपति सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों का बड़ा योगदान है।

स्वागत भाषण हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुखपाल सिंह ने दिया। आभार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. दीपक श्रीवास्तव ने किया।इस अवसर पर छत्तीसगढ़ लोक आयोग के प्रमुख लोकायुक्त न्यायमूर्ति श्री एस.एन. श्रीवास्तव सहित छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और कर्नाटक उच्च न्यायालय के अनेक न्यायाधीश, छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, विधि विभाग के प्रमुख सचिव श्री ए.के. सामंत रे, उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव  डॉ. बी.एल. अग्रवाल और महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव श्री दिनेश श्रीवास्तव सहित राज्य शासन तथा विधि विश्वविद्यालय के अनेक वरिष्ठ अधिकारी तथा विश्वविद्यालय प्राध्यापक और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *