90 वर्षीय गंगा प्रसाद बाजपेयी ने पेश की एक मिसाल…..27 खोली संयुक्त बाजपेयी परिवार ने सहायता कोष में एक लाख का चेक दिया

Chief Editor
4 Min Read

बिलासपुर ।कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की जंग में सभी अपने – अपने तरीके से हिस्सेदारी निभा रहे हैं। जिसमें अनुकरणीय य़ोगदान के कई किस्से सामने आ रहे हैं। बिलासपुर शहर के प्रतिष्ठित बाजपेयी परिवार ने भी सहायता कोष में एक लाख रुपए का योगदान देकर इसी तरह का उदाहरण पेश किया है। 27 खोली में रहने वाले इस प्रतिष्ठित परिवार के मुखिया गंगा प्रसाद बाजपेयी 1942 के भारत छोड़ो आँदोलन में भी हिस्सेदार रहे । उनका कहना है कि समाज और सरकार ने उन्हे बहुत कुछ दिया , आज संकट की घड़ी से जूझने के लिए वक़्त आया है तो अपनी ओर से एक छोटा सा योगदान देने के लिए आगे आए हैं।

पूरा विश्व कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है देश में आये इस भीषण त्रासदी के निदान में सहायता हेतु  विकास नगर – 27 खोली निवासी 90 वर्षीय प्रतिष्ठित समाज सेवक गंगा प्रसाद बाजपेयी ने आज अपने संयुक्त बाजपेयी परिवार के सदस्य – क्रमशः पत्नी श्रीमती चन्द्र प्रभा बाजपेयी (परामर्श दात्री परिवार परामर्श महिला थाना) ’पुत्र न्याय मूर्ति छत्तीसगढ़  उच्च न्यायालय(सेवानिवृत्त) चन्द्र भूषण बाजपेयी अध्यक्ष राज्य उपभोक्ता आयोग, चन्द्र प्रकाश बाजपेयी (पूर्व विधायक), चन्द्र मोहन बाजपेयी (कार्य पालन यंत्री), चन्द्र शेखर बाजपेयी (पूर्व अध्यक्ष ज़िला अधिवक्ता संघ), अखिलेश चन्द्र प्रदीप बाजपेयी (पूर्व पार्षद) ,डॉ चन्द्र नाथ बाजपेयी ( राज्य क्रीड़ा अधिकारी) के संयुक्त सहयोग से राशि एक लाख  रुपए  प्रधान मंत्री केयर्स फण्ड नई दिल्ली का चेक बिलासपुर कलेक्टर संजय के अलंग को जमा किया ।जिसका उपयोग प्रधानमंत्री उचित रूप से कर सकें ।

ज्ञात हो समाज सेवक गंगा प्रसाद बाजपेयी ने अंग्रेजो भारत छोड़ो आंदोलन 1942 में शा.बहु.उ.मा.शाला बिलासपुर के छात्र की हैसियत से छात्र नेता स्व . चित्रकांत जायसवाल (स्वतंत्रता संग्राम सेनानी) के नेतृत्व में हिस्सा लिया था ।आपने महात्मा गाँधी के नगर आगमन में भेंट कर आटोग्राफ भी लिया था ।आजीवन खादी धारी श्री बाजपेयी समाज सेवक,सांस्कृतिक,साहित्यिक,धार्मिक,सामाजिक गतिविधियों में लगातार सेवा करते आ रहें है ।  अनेक संस्थाओं का निर्माण कर वे आज भी संयम पूर्वक अपना संपूर्ण दैनिक जीवन का कार्य स्वतः करते है । गंगा प्रसाद बाजपेयी का जीवन प्रेरणादायी रहा है। उनकी अगुवाई में आज के दौर में भी संयुक्त बाजपेयी परिवार की अपनी अलग पहचान है। हर एक मौके पर लोगों के सुख – दुख में अपनी हिस्सेदारी निभाने वाले बाजपेयी परिवार का प्रधानमंत्री केयर्स फंड में योगदान कई मायने में बेमिसाल है। इस परिवार के करीब सभी सदस्यों नें शासकीय सेवक –  जनप्रतिनिधि के रूप में अलग से  व्यक्तिगत योगदान दिया है और परिवार के मुखिया गंगा प्रसाद बाजपेयी के मार्गदर्शन में एक लाख रुपए का योगदान अनुकरणीय है। भारत पेंशनर समाज , कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज और सर्व ब्राह्मण समाज से जुड़े गंगा प्रसाद बाजपेयी इस तरह के सामाजिक कार्यों में हमेशा आगे रहे हैं। उनका कहना है कि देश – समाज और सरकार ने उन्हे बहुत कुछ दिया है। अब संकट की घड़ी से जूझने के लिए वक्त आया है तो अपना यह छोटा सा योगदान देने के लिए आगे आए हैं।

उन्होंने एक लाख रुपये का चेक जमा करने हेतु अपने पुत्र चन्द्र प्रकाश बाजपेयी,चन्द्र शेखर बाजपेयी एवं अखिलेश चन्द्र प्रदीप बाजपेयी  को निवास में सौंपा ।

इस योग्यदान हेतु कलेक्टर बिलासपुर ने संयुक्त बाजपेयी परिवार की भूरी भूरी प्रशंसा की है ।

close