पांच कैमरे करेंगे शहर की निगरानी

R_CT_RPR_545_26_CCTV_VIS_VISHAL_DNGबिलासपुर—आनेवाले दिनों में बिलासपुर शहर का मुख्य चौक चौराहा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। सीसीटीवी कैमरा नगर निगम और पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से लगाया जाएगा। जाहिर सी बात है कि अब चोरों और असामाजिक तत्वों को शामत आना तय है। वहीं पुलिस को भी सीसीटीवी लग जाने से राहत मिलेगी। अपराध के ग्राफ में बहुत नहीं तो थोड़ी बहुत राहत की उम्मीद नगरवासी कर सकते हैं।

                     शहर की निगहबानी अब सीसीटीवी कैमरे करेंगे। पहले चरण में शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर कैमरे लगाए जाएंगे। जिला प्रशासन ने पहले चरण में शहर के पांच प्रमुख स्थानों पर कैमरा लगाना निश्चित किया है। इसके बाद धीरे-धीरे शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जांएंगे।

                   सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद ना सिर्फ यातायात व्यवस्था पर निगरानी रखी जा सकेगी। बल्कि शहर में आपराधिक गतिविधियों को भी आसानी से ट्रेस करने में पुलिस को सहायता मिलेगी। मालूम हो कि इसके पहले भी सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रयास किया गया था। लेकिन व्यवहारिक दिक्कतों के चलते काम अंजाम तक नहीं पहुंच सका।

                            नई योजना के तहत नगर निगम और पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से अब शहर को दुबारा सीसी कैमरे की निगरानी में लाने का प्रयास किया जा रहा है। सीसीटीवी लगाने के लिए निगम फंडिग करेगा। कैमरे लगाने और निगरानी की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को सौंपी गई है। पुलिस कंट्रोल रूम में एक सेंट्रल आपरेटिंग सिस्टम लगाया जाएगा। जिससे सीसीटीवी को मानिटर किया जाएगा।

यातायात होगा नियंत्रित

              पहले चरण में शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर कैमरा लगाया जाएगा। जिनमें महाराणा प्रताप चौक,मंगला चौक,नेहरू चौक,अग्रसेन चौक और सीएमडी चौक प्रमुख है। इसके बाद दूसरे चरण में गांधी चौक समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर सीसीटीवी कैमरा लगेगा। कैमरे लग जाने से ना केवल यातायात व्यवस्था बल्कि अपराध पर काफी हद बंदिश लग जाएगी। जल्द ही योजना जमीन आने वाली है। पहले चरण में उन स्थानों का चयन किया गया है। जहां शहर का यातायात व्यावस्था सर्वाधिक प्रभावित होते हुए देखा जा रहा है।

                                                           जे.आर.ठाकुर..प्रभारी पुलिस कप्तान बिलासपरु

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...