केंद्रीय नौकरशाही में हआ बड़ा फेरबदल, PMO अधिकारियों की अहम जगह नियुक्ति, जानें कौन कहां पहुंचा

Shri Mi
3 Min Read

नई दिल्लीनरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने रविवार को शीर्ष नौकरशाही में बड़े फेरबदल किए हैं. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए. के. शर्मा और तरुण बजाज को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की जगह अन्य जगहों पर कार्यभार सौंपा गया है.कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, हरियाणा कैडर के 1988 बैच के अधिकारी बजाज को वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है और वे 30 अप्रैल को अतनु चक्रवर्ती की जगह कार्यभार संभालेंगे. वर्तमान में वे पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में पदस्थ हैं.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहीं गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईएएस और पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत शर्मा को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है और वह 30 अप्रैल को अरुण कुमार पांडा की जगह लेंगे. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रविवार को यह निर्णय लिया. आदेश के अनुसार, सुधांशु पांडे नए केंद्रीय खाद्य सचिव, प्रदीप कुमार त्रिपाठी नए इस्पात सचिव, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष तरुण कपूर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के नए सचिव नियुक्त किए गए हैं.

आपको बता दें कि इसके साथ ही सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल शिक्षा एवं साक्षरता की नई सचिव होंगी. वहीं राजेश भूषण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में विशेष ड्यूटी अधिकारी के तौर पर कार्य करेंगे. इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार तीन महीने का विस्तार मिला है. आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाली थी. एसीसी ने 30 अप्रैल 2020 को या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, तीन महीने की अवधि के लिए उनके सेवा विस्तार की मंजूरी दी है.

झारखंड कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी और वर्तमान में उच्च शिक्षा के सचिव अमित खरे को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वह इस पद पर रवि मित्तल की जगह लेंगे. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण के सचिव रविकांत को 30 अप्रैल को संजीवनी कुट्टी की जगह पर रक्षा मंत्रालय में पूर्व सैनिक कल्याण सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के सचिव आनंद कुमार को संस्कृति मंत्रालय में सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है. इस दौरान अतिरिक्त सचिव, विशेष सचिव और सचिव रैंक के 23 आईएएस अधिकारियों के फेरबदल किए गए हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close