अध्यक्ष और सभापति 6 बजे पहुंच गए बैमा..दोनों नेताओं ने कहा..निर्देशों का करें पालन..15 दिन में करेंगे भुगतान

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर— कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान किए जा रहे राहत बचाव कार्य और मनरेगा के तहत किए जा रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने जिला पंचायत अध्यक्ष अरूम चौहान बिल्हा विकास खण्ड के बैमा गांव का भ्रमण किया। इस दौरान जिला पंचायत स्वास्थ्य विभाग सभापति अंकित गौरहा भी मौजूद थे। आककस्मिक निरीक्षण अभियान के दौरान दोनों नेताओं ने जरूरी दिशा निर्देश दिए। साथ ही कोरोना से बचने हर संभव शासन के निर्देशों को पालन करने की बात कही।जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण चौहान और स्वास्थ्य विभाग सभापति अंकित गौरहा मनरेगा कार्यों का जायजा लेने यकायक बैमा गांव पहुंचे। आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अरूण चौहान और अंकित गौरहा ने कार्ययोजना का गंभीरता के साथ जायजा लिया।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे व पाये देश प्रदेश की विश्वसनीय खबरे
 
       अरूण और अंकित ने बताया कि लाकडाउन के दौरान जिन्दगी पटरी से उतर चुकी है। जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। जिन्दगी को पटरी पर लाने के लिए ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री सिंहदेव ने मनरेगा योजना के तहत कार्यों को हरी झंडी दिखाया है। ग्रामीणों की जिन्दगी को पटरी पर लाने मनरेगा से जोड़ते हुए रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
 
                दोनों नेताओं ने जानकारी दी कि रोजगार गारंटी के कार्यो को कोरोना संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के उपायों की शर्त पर शुरू किया गया है। शासन के निर्देश पर अधिकांश गांवों में रोजगार गारंटी के विभिन्न निर्माण कार्य प्रारंभ हो गये हैं। निर्माण कार्यों के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। साथ ही लोगों की जिन्दगी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमने इस दौरान जानने का प्रयास किया है कि शासन के स्वास्थ्यगत दिशा निर्देशों का पालन ठीक से किया जा रहा है या नहीं।
 
             अंकित गौरहा ने बताया कि इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष ने मजदूरों से जॉब कार्ड और भुगतान में हो रही समस्या को लेकर जानकारी मांगी। पंचायत के जरुरी निर्माण कार्यो की भी सूची को भी देखा। गरीबों के राशन वितरण की भी जानकारी ली। इस दौरान सभी को निर्देश दिया गया कि विकास कार्यों को तभी सफल माना जाएगा जब लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मास्क लगाकर रखेंगे। साथ ही बार बार हाथ धोने के अलावा सेनेटाईजर का उपयोग करेंगे।
 
         स्वास्थ्य विभाग के सभापति ने बताया कि जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारी और कर्मचारियों को अपनी जवाबदारी समझनी होगी। अंकित गौरहा ने निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष को बताया कि लाकडाउन के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरों की संख्या बढ़ी है।  इसलिये उन्हें अधिकतम पांच दिनों में जॉब कार्ड उप्लब्ध कराया जाए। पंद्रह दिनों के भीतर मजदूरी का भुगतान किया जाए। ऐसा करने से मजदूरों को आर्थिक स्थिति में सुधार होगी।
 
     मौके पर मौजूद जिला पंचायत अध्यक्ष ने परामर्श को उचित समझते हुए तत्काल जिला पंचायत और जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिया। इस दौरान  ग्रामवासियो के साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष वीरेंद्र गौरहा, जनपद सदस्य नन्दनी डोंगरे, सरपंच दीपक नायक, उपसरपंच संजय पांडेय, अशोक शास्त्री, सचिन धीवर, भुवनेस्वर शास्त्री, शशांक शास्त्री, साधराम साहू, तेजसिंग गौतम,प्रान्शू शास्त्री, फ्त्ते लाल सूर्यवंशी, पंचायत इन्जीनियर, रोजगार सहायक, ग्राम सचिव मौजूद थे।
close