मई दिवस पर कार्यक्रम: कोरोना संकट काल में मजदूरों की बदहाली की चिंता,टीयूसी ने तीन प्रस्ताव पारित कर केंद्र से की मांग

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे लॉक डाउन के बीच ट्रेड यूनियन काउंसिल की ओर से मई दिवस मनाया गया ।जिसमें लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए प्रमुख लोगों ने हिस्सा लिया ।इस अवसर पर कोरोना संक्रमण काल में मजदूरों को हो रही परेशानियों पर विशेष रूप से चर्चा की गई। साथ ही मजदूरों की मदद की मांग करते हुए तीन प्रमुख प्रस्ताव भी पारित किए गए ।टीयूसी के मई दिवस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ और ट्रेड यूनियन काउंसिल के अध्यक्ष पीआर यादव ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद श्रमिक वर्ग के ऊपर एक अभूतपूर्व संकट है ।अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार पूरी दुनिया में 160 करोड श्रमिक बेरोजगार हुए हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

भारत में भी यह संख्या करीब 20 करोड़ है। केंद्र सरकार ने लॉक डाउन करने से पहले देश में प्रभावित हिस्सों को होने वाले तकलीफों पर विचार ही नहीं किया। जिसका नतीजा है कि आज करोड़ों मजदूर अपने गांव- घर जाने सड़कों पर हैं ।दुनिया भर की सरकारें जनता के लिए राहत पैकेज दे रही हैं ।लेकिन मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते काट रही है। गरीब लोग भुखमरी के कगार पर हैं और दूसरों के रहमों करम पर निर्भर हो गए हैं ।केंद्र सरकार एक तरफ राज्य सरकार के आय को भी छीन रही है ।ऐसे समय में मुख्यमंत्री के अनुरोध पर छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने इस माह का 1 दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने की घोषणा की है।इस कार्यक्रम में नंद कुमार कश्यप, महेश श्रीवास ,किशोर शर्मा ,जी आर चंद्र ,प्रकाश मुकाशे , आर एन राजपूत ने भी अपनी बातें रखी.

मई दिवस के अवसर पर बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव को असहाय एवं गरीबों को भोजन कराने के लिए 11000 रुपए की सहयोग राशि प्रदान की गई ।साथ ही सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि देशभर में फंसे तमाम श्रमिकों कोउनके घर तक पहुंचाने के लिए बस की व्यवस्था की जाए ।देश के जाने-माने अर्थशास्त्री के प्रस्ताव के मुताबिक देश के हर एक जरूरतमंद परिवार को बिना राशन कार्ड के अनाज उपलब्ध कराया जाए। साथ ही अर्थव्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए 3 महीने तक हर एक परिवार को 7000 रुपए महीना दिया जाए ।केंद्र सरकार इसे लागू करें।

आखिर में महापौर रामशरण यादव, टीयूसी अध्यक्ष पीआर यादव ,पवन शर्मा ,रामकुमार यादव ,मतीना बंजारे, मधु सूद ,सुनील मिश्रा, लीलाधर भांगे, ईश्वर चंद्रा, अभिषेक श्रीवास ने 1886 मई दिवस के शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close