डोनेशन ऑन व्हील्सः माड़ रक्षा सेवा संस्थान के युवक आगे आये

Shri Mi
5 Min Read

नारायणपुर-इस लॉकडाउन में किसी को राशन के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन हर सम्भव प्रयास कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के संकल्प ‘‘कोई भूखा न रहें’’ का पालन जिले में किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर श्री पी एस एल्मा के विशेष प्रयास से जिला प्रशासन द्वारा डोनेशन ऑन व्हील्स की शुरुआत की गई है। इसमें जिले के पढ़े-लिखे स्नातक युवकों द्वारा डेढ़ साल पहले गठित माड़ रक्षा सेवा संस्थान के युवक अपनी सेवाएं दे रहें हैं। ये युवक जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सभी इच्छुक दानदाता से दान लेकर जिले की अन्न बैंक में राशन जमा करने तथा उन्हें जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने में अपनी महती भूमिका निभा रहें हैं। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

सभी युवक इतने मन से काम कर रहें है, जिससे वे अपनी दिनचर्या को ही बदल लिया है। यह लोग सुबह से ही वे एक जगह पर इकट्ठे होकर कार्ययोजना अनुसार कार्य कर रहें हैं और लोगों के दान देने हेतु बुलाये अनुसार के बताये गए पतेे पर समय से उनके यहां पहुंचाने का काम कर रहे है। इन युवकों का कहना है कि कुछ दिन का ही तो संकट है। ऐसे में जब सब एक-दूसरे की मदद में लगे है तो हम कैसे पीछे हट सकते है। संकट की इस घड़ी में हर कोई अपने स्तर पर लोगों की मदद करने में जुटा हुआ है।

तमाम समाजसेवी जहां प्रशासन के साथ खड़े होकर गरीबों तक राशन-पानी पहुंचा रहे है, वहीं युवक भी जिला प्रशासन के साथ मिलकर जरूरतमन्दों के जरूरतों का पूरा ध्यान रख रहे हैं। इस संकट की घड़ी में इन युवकों ने लॉकडाउन के अनुसार अपनी दिनचर्या बदल ली है, ताकि प्रशासन द्वारा स्वीकृत समय में लोगों तक राशन पहुंचाया जा सके। इन कर्मचारियों का कहना है कि इसके लिये उन्हें थोड़ी परेशानी तो आ रही है, लेकिन यह देश की परेशानी की बात है यदि सभी अपनी परेशानी देखेंगे तो हम कोरोना से कैसे जीतेंगे।तो वह घरों में आराम से रहेंगे.

माङ रक्षा सेवा संस्थान के युवक जो कि डोनेशन आन व्हील्स में काम करने वाले शाशंक तिवारी का कहना है कि प्रशासन के मंशानुरूप हमारी टीम सभी वार्डाे, मोहल्लों तथा कार्यलयों में जाकर डोनेशन ले रही है। इस कार्य मे जिला प्रसाशन के साथ साथ लोगो का भरपूर सहयोग मिल रहा है। लोगो के बताये गए पते पर डोनेशन लेने के लिये वह सुबह से निकल जाते है और उनके घर पर पहुंच जाते हैं। सबसे पहले वह लोगो के बताये पटे पर जाकर राशन लेते हैं फिर दिन भर इक्कठे हुए राशन को एक जगह रख कर सभी युवक सेनेटाइज़ होते हैं। फिर जरूरतमन्दों के लिए राशन के पैकेट बनाते हैं तथा सामान को व्यवस्थित करते हैं।

शाशंक कहते हैं यदि लोगों को समय से सामान मिलता रहेगा तो वह घरों में आराम से रहेंगे। भले ही हमें थोड़ी सी असुविधा हो रही है, लेकिन इतना तो चलता है।  उनका कहना है कि इस संकट की घड़ी में बाहर काम करने आने पर परिजनों को भी चिंता होती है, लेकिन जैसे पुलिस, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग हमारी सुरक्षा के लिये डटा हुआ है और लोग घरों में रह कर भी इस जंग में शामिल हैं तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम भी लोगों का यह सहयोग करें। उनका कहना है कि इस समय कई लोगों के पास सब्जी सहित तमाम समस्यायें होती हैं। ऐसे में जहां जरूरत लगती है वहां सामान पहुंचा देते हैं और उनकी अन्य समस्यों को भी दूर कर लेते हैं।

बता दें कि डोनेशन ऑन व्हील्स के जरिये जिलेवासियों द्वारा अब तक 1 लाख 41 हजार रूपये नकद, 3 टन से ज्यादा चावल, 184 किलो दाल, लगभग 30 लीटर तेल, 93 किलो आटा, 767 किलो आलू और प्याज, 58 किलो सोयाबड़ी सहित 556 किलो नमक, हल्दी, धनिया, मिर्च आदि के पैकेट दान दिया गया है। 

TAGGED:
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close