सूरजपुर-कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए यहाँ कंटेन्मेंट जोन,ग्रामीणो की जरूरत से संबंधित आवश्यकता पूर्ति होगी डोर टू डोर

Shri Mi
4 Min Read

सूरजपुर।कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी दीपक सोनी नें कोरोना वायरस (कोविङ- 19) के संबंध में जजावल में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये जाने के बाद संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिलें के जनपद पंचायत प्रतापपुर के ग्राम पंचायत जजावल, पकनी, अंजानी, जनपद पंचायत ओड़गी के ग्राम पंचायत चिकनी को पूर्ण रूप से एवं जनपद पंचायत प्रतापपुर के ग्रामगोरगी को आंशिक रूप से कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है।उक्त कंटेन्मेंट जोन में रहने वाले ग्रामीणो को इस दौरान अपने अपने घरों में ही रहेंगे। इस दौरान यहां कोई बाहर के कोई भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध किया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

यहां केवल व्यवस्था संचालन के लिए नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी एहतियातन सुरक्षा मानको के पालन करते हुए रहेंगे, इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवश्यक जरूरत सें संबंधित आपूर्ति के समाग्रीयों को घर पहुंच सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अति आवश्यक स्थिति में  स्थानीय प्रशासन एवं चिकित्सकीय टीम के सलाह से निर्णय सें एक व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा।

इसके अलावा उक्त कंटेन्मेंट जोन में इससे संबंधित अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक सामग्री आपूर्ति के संबंध में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करनें के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी व्यवस्था का संचालन करेंगे, जिससें यहां के लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके साथ-साथ पिल्खा क्षीरमिल्कप्लांट से नियमित तौर पर दूध की आपूर्ति यहां की जावेगी।

कलेक्टर दीपक सोनी ने कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु विभिन्न स्तरों पर कंटेन्मेंट जोनहेतु कार्य करने हेतु जिससे यहां के रहवासियों को किसी तरह की समास्याओं का सामना न करना पडे इसके लिए सुचारु रुप से व्यवस्थाओं के संचालन हेतु  कार्य आबंटन एवं नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि कंटेन्मेंट जोनहेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती करते हुए सख्त लाकडाउन का पालन हेतु पृथक से कार्य आदेश जारी करेंगे। स्वास्थ्य संबंधी सम्पूर्ण व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सूरजपुर जिम्मेदारी का वहन करेंगे।

वनमंडलाधिकारी सूरजपुर कंटेन्मेंट जोन के जंगल के रास्तों को सील करने हेतु पृथक से वन विभाग के कर्मचारी को डियुटी पर तैनात करेंगे। सभी चिकित्सक अधिकारी एवं अन्य कर्मचारी की सुरक्षा की पुलिस विभाग द्वारा एक विशेष टीम तैयार की जायेगी। कंटेन्मेंट जोन के अंदर कार्यरत किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को बाहर आवास करने की अनुमति नहीं होगी।

जारी आदेष के तहत्कन्ट्रोल रूम स्थापना, स्थान पूर्व माध्यमिक शाला चन्दौरा नोडल अधिकारी श्री शशिकांत सिंह जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान सूरजपुर, कंटेन्मेंट जोन में बेरिकेटिंग व्यवस्था एकल प्रवेश एवं निकास द्वार के साथ स्थान पकनी में वन मण्डलाधिकारी, सूरजपुर एवं कार्यपालन अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सूरजपुर करेंगे, कंटेन्मेंट जोन में सेनिटाइजेशन की व्यवस्था घनश्याम शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी जरहीजिला सूरजपुर, संबंधित ग्रामों में वृहद आईईसी कार्य कंटेन्मेंट जोन निजामुद्दीन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सूरजपुर, संबंधित ग्राम में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष निगरानी का कार्य, कंटेन्मेंट जोन में विकास खंड चिकित्सा अधिकारी प्रतापपुर, कंटेन्मेंट जोन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में आवश्यक सामाग्री जैसे सब्जी, फल, दूध इत्यादि की व्यवस्था नरेन्द्र सिंह, उप संचालक पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें सूरजपुर एवं दिनेश चन्द्र कोशले, उप संचालक कृषि सूरजपुर, कंटेन्मेंट जोन में लगी टीम को सुरक्षा सामाग्री मास्क, किट इत्यादि कंटेन्मेंट जोन में विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) प्रतापपुर, कंटेन्मेंट जोन में लगे कर्मचारियों की आवासीय व्यवस्थ निजामुद्दीन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सूरजपुर के द्वारा की जायेगी, कंटेन्मेंट जोन में सभी निजी चिकित्सक की निगरानी एवं समन्वय कंटेन्मेंट जोनअनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रतापपुर एवं कंटेन्मेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग कन्ट्रोल रूम पकनी में विकास खंड चिकित्सा अधिकारी प्रतापपुर के द्वारा आवष्यक व्यवस्था की जायंेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close