आज से कहां-कहां से चलेंगी ट्रेन और क्या होगा समय, यहां देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली-देश मे जारी लॉकडाउन के बीच एक बार फिर रेल सेवा शुरू होने को तैयार है. रेल मंत्रालय ने दिल्ली से शुरू होने वाली सभी 15 ट्रेनों की टाइमिंग जारी कर दी है जो देश के 15 अलग-अलग शहरों में जाएंगी. सोमवार शाम 4 बजे के बाद से इन ट्रेनों के की बुकिंग भी शुरू हो गई हैं. भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा. ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी. अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

रेलवे द्वारा जारी किए गए संशोधित शेड्यूल के मुताबिक पश्चिम बंगाल के हावड़ा से दिल्ली के लिए 12 मई से शाम 5.05 बजे ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 10 बजे पहुंचेगी. वहीं दिल्ली से शाम 4.55 पर ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 9.55 पर हावड़ा पहुंचेगी. इस रूट पर यह ट्रेन आसनसोल जंक्शन, धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल जंक्शन पर रुकेगी.

बता दें, अप-डाउन को मिलाकर 30 ट्रेनें चलेंगी. इनमें से 16 रोज, आठ ट्रेनें हफ्ते में दो दिन, दो ट्रेनें तीन दिन और चार ट्रेनें साप्ताहिक होंगी. अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...