NMDC ने घटाईं लौह अयस्क की कीमतें,छत्तीसगढ़ के इस्पात उद्योगों को मिलेगा लाभ

बैलाडीला। नवरत्न कंपनी एनएमडीसी ने 9 मई 2020 को लौह अयस्क की कीमतें 400/- रुपए प्रति टन तक घटा दी हैं तथा तथा डीआरसीएलओ की कीमतों में भी रु. 470/- प्रति टन की कमी की है। पहले भी 4 अप्रैल 2020 को एनएमडीसी ने लौह अयस्क की कीमतें 500/- रुपए प्रति टन तक घटाई थीं तथा  डीआरसीएलओ उत्पाद की कीमतों में भी 580/- रुपये प्रति टन की कमी की थी। इस प्रकार एक माह की अवधि में एनएमडीसी ने लौह अयस्क की कीमतें 900/- रुपए प्रति टन तथा डीआरसीएलओ की कीमतें 1050/-रुपए प्रति टन कम की है।  डीआरसीएलओ के प्रमुख ग्राहक छ्तीसगढ़ की कंपनियां हैं।लौह अयस्क की कीमतों में कमी से इस्पात कंपनियों, विशेष रूप से छ्त्तीसगढ़  की स्पॉन्ज ऑयरन आधारित इस्पात कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। एनएमडीसी ने कीमतों के निर्धारण में इस्पात एवं लौह अयस्क के मौजूदा बाजार की परिस्थितियों पर विचार करते हुए एक सुविचारित निर्णय लिया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

यह ध्यान देने योग्य है कि तैयार माल के प्रयोगकर्ताओं की घटती हुई मांग के कारण सभी प्रमुख इस्पात मिलें कम क्षमता के साथ कार्य कर रही हैं।
ओएमसी सहित, उड़ीसा के कुछ व्यापारिक खनिकों ने हाल ही में संपन्न उनकी नीलामी में लौह अयस्क की कीमतों में रु.500/- प्रति टन की कमी की थी, फिर भी वे अपनी सम्पूर्ण मात्रा का निपटान नहीं कर सके।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...